भारतीय वायुसेना के हमलों से बुरी तरह डरा मसूद अजहर, जैश से रिश्तेदारों को किया बाहर

1




पाकिस्तान में आतंकी ठिकानों पर भारतीय सेना के हमले के बाद जैश ए मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर ने संगठन से अपने रिश्तेदारों को बाहर कर दिया है. सूत्रों के मुताबिक मसूद अजहर ने जैश ए मोहम्मद में बड़ा फेरबदल किया है. दरअसल मसूद अजहर ने ये बदलाव इसलिए किया क्योंकि भारतीय वायुसेना के हमले में जैश ए मोहम्मद के न सिर्फ 27 कमांडर मारे गए बल्कि मसूद अजहर का साला और भाई भी मारे गए.

इधर पाकिस्तान ने ये कबूल किया है कि मसूद अजहर पाकिस्तान में मौजूद है. पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा, ‘वह काफी बीमार है. वह इतना बीमार है कि वह घर से बाहर नहीं जा सकता.’

मसूद अजहर

मसूद अजहर को 1994 में भारत ने पुर्तगाल के फर्जी पासपोर्ट पर यात्रा के लिए गिरफ्तार किया था. लेकिन बाद में 1999 में हुए कंधार विमान अपहरण कांड के चलते रिहा करना पड़ा था. मसूद अजहर जैश ए मोहम्मद नाम के आतंकी संगठन का संस्थापक है और भारत के मोस्ट वांटेड आतंकियों में एक है.

जैश ए मोहम्मद ने न सिर्फ पुलवामा अटैक को अंजाम दिया बल्कि साल 2001 में संसद पर भी आतंकी हमला किया था जिसमें 9 सुरक्षाकर्मी शहीद हो गए थे. वहीं तीन साल पहले पठानकोट एयरबेस पर भी जैश के आतंकियों न हमला किया. पठानकोट एयरबेस पर अटैक के बाद भारत ने मसूद अजहर को आतंकवादी घोषित करने और जैश ए मोहम्मद पर बैन लगाने के लिए संयुक्त राष्ट्र में प्रस्ताव रखा था. लेकिन चीन ने इस मसले पर मसूद अजहर का बचाव करते हुए वीटो कर दिया था.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here