world

रूस के साथ डोनाल्ड ट्रंप के संबंधों की जांच करेगी एफबीआई



क्या अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप रूस के लिए काम कर रहे थे? अमेरिका की संघीय जांच एजेंसी एफबीआई ने इस बात की जांच शुरू कर दी है. ट्रंप ने मई 2017 में संघीय जांच ब्यूरो (एफबीआई) के तत्कालीन प्रमुख जेम्स बी कोमी को अचानक निलंबित कर दिया था, जो राष्ट्रपति पद के लिए ट्रंप के अभियान में रूसी सरकार के कथित हस्तक्षेप की जांच कर रहे थे.

‘न्यूयॉर्क टाइम्स’ ने अज्ञात सूत्रों के हवाले से अपनी एक खबर में कहा कि एफबीआई ने ट्रंप के खिलाफ जांच शुरू की थी. कानून लागू करने वाली एजेंसियां यह पता लगाने में जुटी थी कि क्या अमेरिकी राष्ट्रपति ने जानबूझकर रूस के लिए काम किया या अनजाने में वह मॉस्को के चुंगल में फंस गए. समाचार पत्र ने शुक्रवार को अपनी एक खबर में कहा कि ट्रंप के अपने कृत्य राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए एक संभावित खतरा पैदा कर सकते हैं.

ट्रंप ने इस सिलसिले में अब तक नहीं की कोई टिप्पणी

‘न्यूयॉर्क टाइम्स’ ने कहा, ‘सार्वजनिक रूप से इस बात का कोई सबूत सामने नहीं आया है कि ट्रंप ने गुप्त रूप से रूसी सरकार के अधिकारियों से कोई संपर्क किया या उनसे कोई निर्देश लिया.’ वाइट हाउस ने ‘न्यूयॉर्क टाइम्स’ की इस खबर को बकवास करार दिया है.

वाइट हाउस के प्रेस सचिव ने कहा, ‘यह बकवास है. जेम्स कॉमी को पक्षपातपूर्ण रवैये के चलते निलंबित किया गया और उनके डिप्टी एंड्रयू मैककेबे जो उस समय के प्रभारी थे, सब जानते हैं कि वह महा झूठे हैं, जिसे एफबीआई ने निलंबित किया था.

पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा जिन्होंने रूस और अन्य विदेशी विरोधियों को अमेरिका को प्रभावित करने दिया उससे अलग राष्ट्रपति ट्रंप वास्तव में रूस के साथ कठोर रहे हैं.’ एफबीआई ने ट्रम्प के खिलाफ जांच के सिलसिले में काई टिप्पणी नहीं की है.

Live Share Market

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES