राजीव कुमार को सौंपा गया आर्थिक अपराध निदेशालय, साथ में STF का अतिरिक्त प्रभार

1




पश्चिम बंगाल सरकार ने कोलकाता के पूर्व पुलिस आयुक्त राजीव कुमार को आर्थिक अपराध राज्य निदेशालय तथा कोलकाता पुलिस के विशेष कार्य बल (एसटीएफ) का अतिरिक्त प्रभार सौंपा है. गृह विभाग के एक अधिकारी ने शनिवार को बताया कि राजीव कुमार ने शहर पुलिस आयुक्त का अपना कार्यकाल पूरा करने के बाद हाल ही में राज्य सीआईडी प्रमुख का पद संभाला है. वह आगामी आदेश तक दो विभागों का अतिरिक्त प्रभार भी संभालेंगे.

राज्य के गृह विभाग ने बीते शुक्रवार देर शाम यह आदेश जारी किया. राजीव कुमार 1989 बैच के आईपीएस अधिकारी है. वह शारदा चिट फंड और रोज वैली घोटालों में सीबीआई की जांच को लेकर विवाद में घिर गए थे. सीबीआई के अधिकारियों के एक दल को तीन फरवरी को उस समय कुमार के आवास में जाने से रोक दिया गया था जब वह चिट फंड घोटाला मामले में उनसे पूछताछ करने गए थे. उस समय राजीव कुमार कोलकाता पुलिस आयुक्त थे.

इसके बाद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी संवैधानिक नियमों पर हमले के खिलाफ धरने पर बैठ गई थीं. उच्चतम न्यायालय ने 5 फरवरी को राजीव कुमार को आदेश दिया था कि वह मामले की जांच के संबंध में सीबीआई के समक्ष पेश हों. कोर्ट ने यह भी कहा था कि राजीव कुमार के खिलाफ बलपूर्वक कोई कदम नहीं उठाया जाए. इसके बाद सीबीआई ने कुमार से शिलॉन्ग में 5 दिन तक पूछताछ की थी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here