india

भारत ने समझौता एक्सप्रेस को दी हरी झंडी, रविवार से फिर शुरू होगी सेवा



भारत और पाकिस्तान को जोड़ने वाले समझौता एक्सप्रेस ट्रेन का परिचालन फिर से शुरू होगा. न्यूज एजेंसी एएनआई के अनुसार भारत की तरफ से रविवार 3 मार्च से समझौता एक्सप्रेस फिर शुरू करने की बात कही गई है.

Samjhauta Express services to resume from India from March 3. pic.twitter.com/jVCpJsMtK1
— ANI (@ANI) March 2, 2019

भारत की तरफ से यह घोषणा भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान की रिहाई और पाकिस्तान से वापसी के एक दिन बाद हुई है.

इससे पहले बढ़ते तनाव के मद्देनजर भारत और पाकिस्तान ने दोनों देशों को जोड़ने वाले समझौता एक्सप्रेस का परिचालन रोक दी थी. भारत ने बीते 28 फरवरी को इस ट्रेन की सेवाएं रद्द करने का ऐलान किया था.

समझौता एक्सप्रेस हर हफ्ते भारत से रविवार और बुधवार को पाकिस्तान के लिए रवाना होती है. जबकि यह पाकिस्तान से सोमवार और गुरुवार को भारत के लिए रवाना होती है. समझौता एक्सप्रेस में छह स्लीपर डिब्बे और एक एसी 3 टियर कोच है. इस रेल सेवा की शुरुआत शिमला समझौते के तहत 22 जुलाई, 1976 को की गई थी.

बता दें कि 14 फरवरी को दक्षिण कश्मीर के पुलवामा में CRPF जवानों को ले जा रहे काफिले पर आतंकवादी हमला (Pulwama Terror Attack) हुआ था. इस फिदायीन हमले को आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के एक स्थानीय (कश्मीरी) आतंकवादी ने अंजाम दिया था. इस घटना के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच माहौल काफी तनावपूर्ण हो गया था. जिसके बाद पाकिस्तान ने अपनी तरफ से समझौता एक्सप्रेस सेवा रद्द करने की घोषणा की थी.

Live Share Market

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES