world

World Bank की नई अध्यक्ष हो सकती हैं इंदिरा नूई, इवांका ट्रंप ने जताई सहमति



अमेरिकी मीडिया के अनुसार, व्हाइट हाउस पेप्सिको की पूर्व सीईओ इंदिरा नूई के नाम पर विश्व बैंक की अध्यक्ष के लिए विचार कर रहा है. 63 वर्षीय नूई ने 12 साल तक पेप्सिको की कमान संभालने के बाद पिछले साल अगस्त में पद से इस्तीफा दे दिया था.

‘द न्यूयॉर्क टाइम्स’ की एक खबर के मुताबिक अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप ने नूई को प्रशासनिक सहयोगी बताया है. उल्लेखनीय है कि इवांका विश्वबैंक के नए प्रमुख के लिए नामांकन प्रक्रिया में अहम भूमिका निभा रही हैं.

इस प्रक्रिया से अवगत कुछ लोगों के हवाले से खबर में कहा गया है कि विश्वबैंक प्रमुख के चयन की प्रक्रिया अभी शुरुआती चरण में है. पहले ऐसा होता है कि ऐसे अहम पदों के लिए नामांकन पर अंतिम निर्णय होने तक शुरुआती दावेदार दौड़ से बाहर हो जाते हैं.

हालांकि अब तक यह अस्पष्ट है कि ट्रंप प्रशासन द्वारा नामित किए जाने पर नूई अपने नामांकन को स्वीकार करेंगी या नहीं.

खबरों के मुताबिक, ट्वीट में नूई को ‘मार्गदर्शक एवं प्रेरणास्रोत’ बताकर इवांका ने पेप्सिको की पूर्व सीईओ का नाम विश्वबैंक के संभावित उत्तराधिकारी के पद के लिए आगे किया है.

विश्वबैंक के वर्तमान अध्यक्ष जिम योंग किम ने इस महीने की शुरुआत में ऐलान किया है कि वह फरवरी में अपना पद छोड़ देंगे. इसके बाद वह निजी अवसंरचना से जुड़ी निवेश कंपनी से जुड़ेंगे.

Live Share Market

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES