Hamar Chhattisgarhindia

जगदलपुर : उन्नत खेती से बदल रही नक्सल प्रभावित क्षेत्रों की तस्वीर

जगदलपुर 30 मई 2021 : जिले के नक्सल प्रभावित क्षेत्र के ग्रामों में कृषक उन्नत कृषि को अपनाकर अतिरिक्त आय प्राप्त कर रहे हैं। कृषि विभाग के सहायक संचालक विकास साहू ने बताया कि दरभा, लोहण्डीगुडा एवं जगदलपुर विकासखंड के नक्सल प्रभावित ग्रामों में सीमित संसाधन और विषम भौगोलिक परिस्थिति के बावजूद भी स्थानीय कृषकों की लगन के कारण गत वर्षों में खेती के रकबे में वृद्धि हुई है। जिले के कृषकों को लाभ प्रदाय करने के लिए शासन की विभिन्न योजनाओं संचालन किया जा रहा है।

कृषि विभाग की सिंचाई क्षेत्र विस्तार हेतु संचालित योजनाओं किसान समृद्धि शांकमरी, सूक्ष्म सिंचाई आदि योजनाओं के द्वारा सिंचाई के रकबे में वृद्धि होने के कारण वर्ष भर में एक से अधिक फसल ली जा रही है। नदी किनारे स्थित क्षेत्रों में विद्युत लाईन विस्तार अंतर्गत नदी-नालों के जल का उपयोग कर रबी एवं जायद की फसलें ली जा रही है।

साथ ही जिन क्षेत्रों में विद्युत कनेक्शन का अभाव है उन क्षेत्रों में सौर सुजला योजनान्तर्गत सोलर पंप स्थापित कर खेती की जा रही है। जिला प्रशासन द्वारा खनिज न्यास एवं विशेष केंद्रीय सहायता मद अंतर्गत नलकूप खनन एवं पंप स्थापना किये जाने के कारण कृषकों को अतिरिक्त लाभ प्राप्त हो रहा है।

इसके अलावा विभागीय योजनाओं के अंतर्गत फसल प्रदर्शन, उन्नत किस्मों के बीज प्रदान कर क्षेत्रीय मैदानी अधिकारियों के मार्गदर्शन में नवीन वैज्ञानिक विधियों से फसल प्रदर्शन आयोजित किये जा रहे हैं, जिससे कम लागत में अधिक पैदावार प्राप्त हो रही है। एक और कृषकों द्वारा फसलों की देशी स्थानीय देशी किस्मों का सरंक्षण एवं संवर्धन किया जा रहा है वहीं दूसरी ओर उन्नत कृषि को अपनाकर अतिरिक्त आय प्राप्त होने से ग्रामीणों की आर्थिक स्थिति सुदृढ हो रही है।

Related Articles

Back to top button
close button