india

हिमाचल: किन्नौर में मिला एक और जवान का शव, Avalanche में अब तक तीन शहीद



हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले में 14 दिन पहले हिमस्खलन (Avalanche) की घटना के बाद लापता सैनिकों में से एक और जवान का शव बरामद हुआ है.

किन्नौर के उपायुक्त गोपाल चंद ने बताया कि छेत्री का शव सोमवार शाम बरामद कर लिया गया. उन्होंने बताया कि उसके शव को पूह भेजा गया है जहां से उसे उनके घर पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी के बिन्नागुड़ी रवाना कर दिया गया है.

Himachal Pradesh: Army retrieves the body of another jawan on the 13th day of operations underway to rescue five Army men trapped at an avalanche site since Feb 20 at Namgya, Kinnaur. Body of one of the five missing Army personnel was recovered on March 2.
— ANI (@ANI) March 4, 2019

इससे पहले बर्फ में दबे दो और जवानों के भी शव मिले थे जबकि तीन अन्य की तलाश अब भी जारी है.

दरअसल सात जम्मू-कश्मीर राइफल्स के राइफलमैन गोविंद बहादुर छेत्री और पांच अन्य जवान 20 फरवरी को भारत चीन सीमा पर शिपकी ला के निकट हुए हिमस्खलन में दब गए थे.

हिमस्खलन की घटना वाले दिन हवलदार राकेश कुमार का शव मिल गया था जबकि रायफलमैन राजेश रिषी का शव दो मार्च को बरामद किया गया. प्राप्त जानकारी के अनुसार तीन अन्य जवानों की तलाश में लगभग 500 जवानों को लगाया गया है.

वेस्टर्न कमांड मुख्यालय के चीफ ऑफ द स्टॉफ लेफ्टिनेंट जनरल पीएम बाली ने कहा कि वो खुद राहत अभियान पर नजदीकी से निगाह रखे हुए हैं. उन्होंने कहा कि कुछ दिन पहले घटनास्थल का दौरा कर के लापता जवानों के बारे में जानकारी जुटाने के लिए सभी प्रयास किया जाना सुनिश्चित किया गया.

क्या है यह पूरी घटना

बीते 20 फरवरी को पेट्रोलिंग के दौरान तिब्बत सीमा पर नमज्ञा के डोगरी नाले में कुल 11 जवान हिमस्खलन की चपेट में आ गए थे. इनमें 5 जवान ITBP और छह सेना से हैं. ITBP के पांच जवान इस घटना में घायल हुए थे, जबकि सेना का एक जवान उसी दिन शहीद हो गया था.

इससे पहले शनिवार को हिमाचल के नालागढ़ के रहने वाले एक जवान का शव बरामद किया गया था.

(भाषा से इनपुट)

Live Share Market

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES