US: बिना ID प्रूफ सिगरेट पेपर बेचने से इनकार करने पर सिख शख्स हेट क्राइम का शिकार

1




अमेरिका में एक सिख के साथ बुरी तरह से मारपीट की गई है. बताया जा रहा है कि अमेरिका के शख्स ने बुरी तरह पीटा, उसे लात-घूंसे मारे और उसकी दाढ़ी भी खींची.

दरअसल ये मामला पिछले सोमवार का है जो अब जाकर लोगों के सामने आया है. सिख व्यक्ति का नाम हरविंदर सिंह डोड है. वह अमेरिका के औरिगन में एक स्टोर में काम करते हैं. उन पर नस्लीय हमा करने वाले शख्स की पहचान 24 साल के एंड्रू रैमजे के तौर पर हुई है.

‘फॉक्स12 टीवी’ ने अदालत में दायर दस्तावेजों के हवाले से कहा कि रैमजे के मन में डोड के धर्म को लेकर पूर्वाग्रह थे, जिसके कारण उसने उनपर हमला किया.

क्या है पूरा मामला?

बतया जा रहा है कि रैमजे को सिगरेट के लिए रोलिंग पेपर चाहिए थे लेकिन उसके पास पहचान पत्र नहीं था. पहजान पत्र न होने के कारण डोड ने रैमजे को रोलिंग पेपर देने से इनकार कर दिया और उसे वहां से जाने के लिए कहा. इसके बाद रैमजे गुस्से में आकर डोड की दाड़ी खींची और उसे लात-घूंसे भी मारे.

पुलिस ने बताया कि रैमजे के खिलाफ हेट क्राइम का मामला दर्ज किया गया है. उन्होंने बताया कि उसने डोड पर जूता भी फेंका और उसकी पगड़ी छीनने की कोशिश की. उस पर चौथी डिग्री के हमले, उपद्रवी आचरण और आपराधिक अत्याचार का भी आरोप है. एफबीआई के अनुसार औरिगन में 2016 से 2017 के बीच हेट क्राइम 40 प्रतिशत बढ़े हैं.

इससे पहले 2018 में भी कैलिफोर्निया में दो सिखों को बुरी तरह पीटा गया था, जिसके बाद देश में बढ़ रहे हेट क्राइम के मामलों को लेकर लोगों की चिंता बढ़ गई थी.

(भाषा से इनपुट)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here