world

मुस्लिम देश पाकिस्तान में सुमन कुमारी बनीं पहली हिंदू महिला जज



मुस्लिम देश पाकिस्तान में पहली हिंदू महिला जज बनी हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सुमन कुमारी पाकिस्तान में दीवानी जज (Civil Judge) नियुक्त होने वाली पहली हिंदू महिला बनी हैं.

कम्बर-शाहददकोट निवासी सुमन अपने पैतृक जिले में ही जज के तौर पर सेवाएं देंगी.

डॉन अखबार के मुताबिक सुमन ने पाकिस्तानी हैदराबाद से एलएलबी और कराची की सैयद जुल्फिकार अली भुट्टो विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी संस्थान से कानून में स्नातकोत्तर (Honors) की पढ़ाई की है.

Suman Kumari fears that her community would not appreciate her decision to become a lawyer.https://t.co/CG0oDZKgx0
— Dawn.com (@dawn_com) January 29, 2019

सुमन के पिता पवन कुमार बोदान के मुताबिक सुमन कम्बर-शाहददकोट जिले के गरीबों को मुफ्त कानून सहायता मुहैया कराना चाहती हैं. उन्होंने कहा, ‘सुमन ने एक चुनौतीपूर्ण पेशा चुना है, लेकिन मुझे विश्वास है कि वो कड़ी मेहनत और ईमानदारी से ऊंचा मुकाम हासिल करेंगी.’

सुमन के पिता नेत्र रोग विशेषज्ञ (Eye Specialist) हैं और उनके बड़े भाई सॉफ्टवेयर इंजीनियर है. वहीं उनकी बहन चार्टर्ड अकाउंटेंट हैं.

सुमन कुमारी गायिक लता मंगेशकर और सिंगर आतिफ असलम की प्रशंसक हैं.

पाकिस्तान में इससे पहले राणा भगवानदास को कुछ समय (वर्ष 2005-2007) के लिए देश का कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश (Chief Justice) नियुक्त किया गया था.

बता दें कि 1947 में भारत के विभाजन से बने पाकिस्तान की कुल आबादी में मात्र दो प्रतिशत हिंदू हैं. देश में 95 प्रतिशत से ज्यादा आबादी इस्लाम धर्म को मानने वाली है. यहां हिंदू धर्म दूसरा सबसे बड़ा धर्म है.

Live Share Market

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES