Hamar Chhattisgarhindia

नो पार्किंग जोन पर वाहन खड़ी करने पर होगी कार्रवाई, सड़क सुरक्षा की बैठक में कलेक्टर सिंह ने दिए निर्देश

रायगढ़: शहर के एसपी काम्प्लेक्स से सुभाष चौक होते हुए रामनिवास टाकीज तक और गांधी प्रतिमा तिराहा से होते हुए एमजी रोड रामनिवास टाकीज तक नो पार्किंग जोन घोषित है। नो पार्किंग में वाहनों को खड़े करने वालों में जुर्माना व जप्ती की कार्रवाई की जाएगी। सोमवार को सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में कलेक्टर श्री भीम सिंह ने यातायात पुलिस विभाग को कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।

कलेक्टर श्री भीम सिंह की अध्यक्षता में आज सृजन सभाकक्ष में बैठक में ट्रैफिक डीएसपी श्री पुष्पेंद्र बघेल ने पूर्व बैठक की कार्यवाही विवरण और वर्तमान बैठक की एजेंडा पर चर्चा की। ट्रैफिक डीएसपी श्री बघेल ने बताया कि जिले में हुए दुर्घटना के आधार पर जिले में कुल 17 ब्लैक स्पॉट चिन्हांकित किया गया है। इस दौरान चिन्हांकित ब्लैक स्पॉट पर रोड मरम्मत, साइन बोर्ड और मार्किंग कराने की जरूरत बताई गई, जिस पर कलेक्टर श्री सिंह ने दिए गए सुझाव के तहत नेशनल हाइवे के कार्यपालन अभियंता को कार्रवाई करने के निर्देश दिए। इसी तरह वर्ष और माह वार सड़क दुर्घटना और उससे होने वाले मौत व घायल की स्थिति पर चर्चा की गई। इसमें सबसे ज्यादा दुर्घटना शराब पीकर वाहन चलाते हुए वाहनों से टकराने की आई। इस पर वाहनों की गति को नियंत्रित करने उपाए अपनाने के सुझाव दिए गए।

इसी तरह सड़क दुर्घटनाओं की समीक्षा में लैलूंगा क्षेत्र के बारे में बताया गया कि अधिकांश दुर्घटना शाम 7 से रात 10 बजे की बीच हुई है। इसमें भी शराब पीकर वाहन चलाने की बातें सामने आई है। इसी तरह खरसिया क्षेत्र में नेशनल हाइवे का कार्य चल रहा है। इससे भी सड़क दुर्घटनाएं हो रही है। पुसौर क्षेत्र में नेशनल हाइवे के किनारे गांव की सघन बसावट व व्यावसायिक संस्थान रोड पर संचालित होने के कारण आमजनों के चहल-पहल बनने और दुर्घटना होने की बात कही गई। कलेक्टर श्री सिंह ने दुर्घटना को रोकने सुझाव पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए। इसके बाद शहरी यातायात को सुगम बनाने संबंधित एजेंडा पर चर्चा की गई। इसमें ढिमरापुर चौक से आगे जगतपुर के पास रोड पर स्थित विशालकाय वृक्ष को कटवाने, उदय टेलर तिराहा में बने ट्रायसेप रोड डिवाइडर को तोड़कर कम करने, शहर के मुख्य मार्गों से मोटर गैरेज संचालकों द्वारा किए गए अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई करने, मुख्य मार्ग पर संचालित गैरेज को चिराईपाली बेरियर के आगे और जिंदल बेरियर के आगे प्रतिस्थापन करने, मालधक्का तिराहा के पास स्थित देशी शराब दुकान को अन्यत्र स्थापित करने, शहर के फल ठेला-गुमटियों को पुराने मरीन ड्राइव में शिफ्ट करने के सुझाव ट्रैफिक डीएसपी श्री बघेल ने दिए। इस पर संबंधित विभागों को त्वरित कार्रवाई करने के निर्देश कलेक्टर श्री सिंह ने दिए। बैठक में निगम कमिश्नर श्री एस जयवर्धन, आरटीओ एवं ज्वाइंट कलेक्टर श्री सुमीत अग्रवाल, एसडीएम श्री युगल किशोर उर्वशा सहित नेशनल हाइवे कार्यपालन अभियंता श्री धु्रव, पीडब्ल्यूडी कार्यपालन अभियंता श्री खांबरा सहित समिति के सदस्य अधिकारी व नागरिक उपस्थित थे।

पार्किंग के लिए दिए गए सुझाव

—————————–
समिति की बैठक में शहर के पार्किंग के लिए भी सुझाव दिए गए। इसमें ओवरब्रिज के नीचे फ्लोरोसेंट पेंट से मार्किंग करने, निगम स्थित पार्किग का समतलीकरण करने, निर्धारित किए गए चारों पार्किंग ईतवारी बाजार, गांधीगंज, नगर पालिक निगम कार्यालय व एसपी काम्प्लेक्स पार्किंग संबंधित बड़े साइज में बोर्ड लगवाने, नया मरीन ड्राइव के रोड डिवाइडर को हटाकर विद्युत पोल को किनारे में शिफ्ट करने, नया शनि मंदिर तिराहा एवं मिंज तिराहा के ढलान का सुधार करने व बोंदाकिटरा पुल में भारी वाहनों के आवाजाही पर रोक लगाने स्थाई बेरियर या पोल लगाने के सुझाव शामिल हैं।

राष्ट्रीय व राजमार्ग में सुरक्षित यातायात के लिए अपनाना होगा यह उपाए

———————————————————————
बैठक में राष्ट्रीय व राजमार्ग में सुरक्षित यातायात के लिए अमलीभौना चपले बाइपास पर रिफ्लेक्टर पोल, रिफ्लेक्टर पट्टी, ब्लींचर, अस्थाई हाइट बेरियर, ब्लैक स्पॉट पाइंट छातामुड़ा चौक व कांशीराम चौक में रंबल स्ट्रीप गति अवरोधक व संकेत बार्ड, किसी भी प्रकार के निर्माण कार्य को मुख्य मार्ग से अलग रखने की बात कही गई। इसी तरह दीर्घकालिक कार्रवाई में उदय टेलर तिराहा से सर्किट हाउस रोड तक पर्याप्त प्रकाश व्यवस्था, ढि़मरापुर चौक से चिराईपानी बेरियर तक सड़क मरम्मत कार्य करने के सुझाव दिए गए। इस पर कलेक्टर श्री सिंह ने संबंधित विभाग प्रमुख अधिकारियों को जल्द कार्रवाई पूर्ण कर प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।

Related Articles

Back to top button