world

अमेरिका में भारतीय छात्रों की गिरफ्तारी पर बनी हुई है भारत सरकार की नजर



भारतीय विदेश मंत्रालय के मुताबिक अमेरिका के फर्जी विश्वविद्यालयों में रजिस्ट्रेशन कराने के कारण गिरफ्तार किए गए कई भारतीय छात्रों के मामले पर वह लगातार नजर बनाए हुए है. साथ ही मंत्रालय का कहना है कि इस मामले में सरकार की तरफ से सक्रिय कदम उठाया जाएगा.

वहीं अमेरिकी दूतावास के प्रवक्ता का कहना है, ‘विदेश मंत्रालय द्वारा भारतीय नागिरकों की गिरफ्तारी और उनके खिलाफ की गई कार्यवाही की हम पुष्टि कर सकते हैं.’

US Embassy spokesperson: We can confirm that the Embassy received a Demarche from the Ministry of External Affairs about the Indian citizens detained in the United States this week. https://t.co/ek0qFbdALz
— ANI (@ANI) February 2, 2019

इसी हफ्ते अमेरिकी इमीग्रेशन अधिकारियों ने एक फर्जी यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेकर अमेरिका में बने रहने के लिए अपना वीजा बढ़वा रहे कुछ छात्रों को गिरफ्तार किया है. एक फेडरल वकील ने इस मामले में आरोपपत्र दाखिल करते हुए बताया कि डेट्रॉयट के फार्मिंगटन हिल्स की यूनिवर्सिटी होमलैंड सिक्योिरिटी के तहत अंडरकवर तरीके से काम कर रही थी, ताकि इस तरह के इमिग्रेशन फ्रॉड को बाहर ले आया जा सके.

प्रॉसिक्यूटर्स का कहना है कि छात्रों को पता था कि ये फर्जी विश्वविद्यालय है फिर भी वो अपने स्टूडेंट वीजा के तहत अमेरिका में बने रहने के लिए यहां एडमिशन ले रहे थे. इस मामले को इमिग्रेशन डिपार्टमेंट ने पे एंड स्टे यूनिवर्सिटी वीजा स्कैम का नाम दिया है. न्यू जर्सी, मिशिगन, लुईसियाना, ह्यूस्टन, सेंट लुई, अटलांटा और कैलिफोर्निया में ये कार्रवाई की गई है.

ये भी पढ़ें: US: ‘Pay And Stay’ स्कैम में फंसे 129 भारतीय छात्र, वकीलों ने बचाव में कही ये बात

Live Share Market

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES