world

चीन : नए साल पर छुट्टियां मनाने के लिए हो रहा है दुनिया का सबसे बड़ा वार्षिक प्रवास



पांच फरवरी को चीन में नया साल यानी लूनर न्यू ईयर (चंद्र नव वर्ष) का जश्न मनाया जाने वाला है. ऐसे में शनिवार का दिन दुनिया के सबसे बड़े वार्षिक प्रवास के रूप में सामने आया है. शनिवार को बीजिंग से दस हजारों लोगों ने चीनी नव वर्ष मनाने के लिए अपने घर की ओर प्रवास किया है.

न्यूज़ 18 के अनुसार चीन के सबसे बड़े शहरों में काम करने वाले कई चीनी लोगों के लिए,यह समय राष्ट्रीय अवकाश, जिसे ‘स्प्रिंग फेस्टिवल’ के रूप में भी जाना जाता है, का है. यह अपने ग्रामीण और दूर-दराज में रहने वाले परिवारों के साथ नया साल मनाने का सबसे दुर्लभ अवसर होता है.

26 साल के जिओ हुआंगयुआन, शेनयांग से लियाओनिंग प्रांत के चाओयांग वापस जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि इस यात्रा में उन्हें दो दिन और लगेंगे. कई अन्य लोग अपने घर पर नया साल बिताने के लिए इसी तरह की यात्रा कर रहे हैं.

लूनर न्यू ईयर के जश्न का मतलब होता है कि हर वर्ष एक उत्सव का एक थीम होता है, जो कि एक पशु होना अनिवार्य है. यह पशु आपको हर कहीं दिखेगा. सजावट से लेकर खिलौनों, तोहफ़ों और विज्ञापनों तक. ऐसे में इस साल का पशु सुअर है. सुअर वर्ष सोमवार (4 फरवरी) को शुरू किया जाएगा, जिसमें सप्ताह भर की छुट्टी की शुरुआत होगी और 40 दिन की त्योहार यात्रा का सिलसिला 15 मार्च तक चलेगा.

परिवहन मंत्रालय, रेलवे, सड़कों और वायुमार्गों के अनुसार, लगभग तीन बिलियन राष्ट्रव्यापी यात्राएं होने की उम्मीद है. पहले हफ्ते में ही लगभग 504 मिलियन यात्राएं की जा चुकी हैं.

Live Share Market

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES