यहाँ और भी जानकारी है। 
Metro

आज लखनऊ आ रहे राष्ट्रपति कोविंद, बदला रहेगा यातायात, जान लीजिए ये जरूरी बातें

लखनऊ
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की प्रेजिडेंशियल स्पेशल ट्रेन सोमवार को पहली बार चारबाग स्टेशन पर आएगी। उनकी अगवानी गवर्नर आनंदीबेन पटेल और सीएम योगी आदित्यनाथ सहित कई माननीय करेंगे। इस बीच रविवार को पुलिस कमिश्नर की अगुवाई में राष्ट्रपति के फ्लीट की रिहर्सल भी हुई। वहीं, एसपीजी के सुरक्षा अधिकारियों ने रात तक चारबाग स्टेशन को छावनी में तब्दील कर दिया।

प्रेजिडेंशियल स्पेशल सोमवार करीब 10:15 बजे कानपुर से रवाना होगी। लखनऊ तक इस ट्रेन को उत्तर रेलवे के जीएम आशुतोष गंगल और डीआरएम सहित कई अधिकारी खुद एस्कॉर्ट करेंगे। राष्ट्रपति की महाराजा स्पेशल के आगे-पीछे एक इंजन से पायलटिंग की जाएगी।

स्टेशन पर ये लोग करेंगे स्वागत
प्रेजिडेंशियल स्पेशल सुबह करीब 10:50 बजे चारबाग स्टेशन पहुंचेगी। प्लैटफॉर्म-1 पर ट्रेन से उतरने के बाद राष्ट्रपति फर्स्ट क्लास वेटिंग हाल होते हुए पोर्टिको पहुंचेंगे। उनके आते ही गवर्नर आनंदीबेन पटेल, सीएम योगी आदित्यनाथ, सांसद सतीश महाना, मेयर संयुक्ता भाटिया सहित कई माननीय स्टेशन पर स्वागत करेंगे।

लॉक करके दिल्ली भेजी जाएगी ट्रेन
इसके बाद राष्ट्रपति चारबाग स्टेशन से राजभवन के लिए रवाना होंगे। वहीं, प्रेजिडेंशियल स्पेशल से राष्ट्रपति और उनकी पूरी टीम के उतरने के बाद रेलवे इसे लॉक कर देगा। दोपहर बाद यह ट्रेन लॉक पोजिशन में दिल्ली वापस भेज दी जाएगी।

12 बजे के बाद खुलेगा आरक्षण केंद्र और पार्किंग
राष्ट्रपति की सुरक्षा के मद्देनजर एसपीजी प्रशासन ने रविवार शाम से स्टेशन के प्लैटफॉर्म-1 और स्टेशन परिसर से लेकर आरक्षण केंद्र तक का हिस्सा अपने कब्जे में ले लिया। सभी पार्किंग सोमवार दोपहर तक के लिए बंद करवा दी गई हंै। जिन यात्रियों को ट्रेनों से जाना है, वे पार्सलघर और एनईआर के कैब-वे होकर ट्रेनें पकड़ सकेंगे।

सेकंड एंट्री पर तत्काल टिकट की सुविधा
चारबाग आरक्षण केंद्र के 12 बजे तक बंद होने से लोगों को सुबह 10 बजे से खुलने वाले तत्काल टिकटों की बुकिंग की सुविधा नहीं मिलेगी। इसके लिए वह सेकंड एंट्री स्थित आरक्षण केन्द्र से टिकट बनवा सकेंगे, हालांकि दोपहर 12 बजे के बाद आरक्षण केंद्र पर रिजर्वेशन का काम शुरू हो जाएगा।

प्लैटफॉर्म एक पर नहीं आएगी कोई ट्रेन
राष्ट्रपति की स्पेशल ट्रेन के आने के बाद ही प्लैटफॉर्म एक पर कोई ट्रेन आएगी। सोमवार एक बजे के बाद प्लैटफॉर्म एक से मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों का आवागमन सामान्य हो सकेगा। इस दौरान रेलवे ने कई ट्रेनों के प्लैटफॉर्म बदल दिए हैं।

रास्ते में रोकी जाएंगी कई ट्रेनें
राष्ट्रपति की स्पेशल ट्रेन के आने तक रेलवे ने तीन ट्रेनों को रास्ते में रोकने का निर्णय किया है। 04186 ग्वालियर-बरौनी स्पेशल, 09060 मुजफ्फरपुर-सूरत स्पेशल और 09306 कामाख्या-इंदौर स्पेशल प्रेजिडेंशियल स्पेशल ट्रेन आने के बाद चलेंगी।

इधर से न जाएं

  • रविंद्रालय तिराहे से चारबाग स्टेशन
  • आरक्षण केंद्र तिराहे से स्टेशन वीआईपी पोर्टिको
  • स्टेशन टैक्सी स्टैंड तिराहे से वीआईपी पोर्टिको
  • उत्तर रेलवे कैब-वे तिराहे से वीआईपी पोर्टिको
  • बंदरियाबाग चौराहे से राजभवन
  • डीएसओ चौराहे से राजभवन
  • लालबाग सुपर मार्केट चौराहे से रॉयल होटल चौराहा
  • अमौसी वीआईपी मोड़ से अमौसी वीआईपी गेट की ओर

इधर से जाएं

  • चारबाग छोटी लाइन तिराहे से बाएं होकर
  • लाटूश रोड तिराहा से छोटी लाइन तिराहा होकर
  • गोल्फ क्लब चौराहा या लालबत्ती से लालबहादुर शास्त्री तिराहा होकर
  • पार्क रोड या सिसेंडी तिराहे से लालबहादुर शास्त्री तिराहा होकर

Related Articles

Back to top button