यहाँ और भी जानकारी है। 
automobile

अब से कुछ घंटे बाद भारत में लॉन्च होगी Skoda Kushaq, जानें क्या है इसका संस्कृत से रिश्ता?

नई दिल्ली।
एसयूवी भारतयी बाजार में लॉन्च के लिए तैयार हो गई है। कंपनी इसे कुछ घंटे के अंदर भारत में लॉन्च () कर देगी। Volkswagen के चकन प्लांट में ” का प्रोडक्शन (Skoda Kushaq Production) पहले ही शुरू चुका है। इस कार का 95 फीसदी हिस्सा भारत में बनेगा। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि कंपनी इसे किफायती प्राइस टैग के साथ लॉन्च कर सकती है। बता दें कि स्कोडा ऑटो इंडिया के ब्रांड मैनेजर जैक हॉलिस ने एक ट्वीट करके जानकारी दी थी कि Skoda Kushaq भारतीय बाजार में 28 जून 2021 को लॉन्च होगी।

Skoda Kushaq (स्कोडा कुशक) का नाम Kushaq (कुशक) संस्कृत से लिया गया है। यह एक राजा या सम्राट को दर्शाता है। बता दें कि यह कंपनी की पहली कार है, जो नए MQB-A0-IN प्लेटफॉर्म पर काम करेगी। स्कोडा ने पिछले साल ऑटो एक्सपो 2020 (Auto Expo 2020) में इसका Vision IN कॉन्सेप्ट मॉडल पेश किया था।

Skoda Kushaq दो पेट्रोल इंजन के साथ भारत में लॉन्च होगी होगी। इनमें, 1.0 लीटर,3-सिलिंडर TSI और 1.5-लीटर, 4-सिलिंडर TSI इंजन शामिल होगा। इसका 1.0 लीटर का 3-सिलिंडर वाला TSI इंजन 113 bhp की पावर जेनरेट करेगा। वहीं, इसका 1.5-लीटर का 4-सिलिंडर वाला TSI इंजन 147 bhp की पावर जेनरेट करेगा। इसके दोनों ही इंजन में 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड मिलेगा। वहीं, 1.0 लीटर TSI इंजन में 6-स्पीड AMT और 1.5-लीटर TSI इंजन में 7-स्पीड DSG का विकल्प मिलेगा।

Skoda Kushaq पांच कलर ऑप्शन्स में उपलब्ध होगी। इनमें कैंडी व्हाइट, ब्रिलियंट सिल्वर, कार्बन स्टील, हनी ऑरेंज और टोमेटो रेड शामिल हैं। बता दें कि इनमें हनी ऑरेंज और टोमेटो रेड केवल Kushaq में ही मिलेंगे।

Skoda Kushaq के डायमेंशन की बात करें, तो इसकी लंबाई 4,221 मिलीमीटर, चौड़ाई 1,760 मिलीमीटर और ऊंचाई 1,612 मिलीमीटर है। इसका व्हीलबेस 2,651 मिलीमीटर है। वहींस इसका ग्राउंड क्लीयरेंस 188 मिलीमीटर है। यह इस सेगमेंट में यह एकलौती ऐसी कार है, जिसमें ग्राहकों को सबसे ज्यादा व्हीलबेस मिलेगा।

भारतीय बाजार में Skoda Kushaq का Hyundai Creta, Kia Seltos, और MG Hector जैसी गाड़ियों से सीधा और कड़ा मुकाबला होगा।

Related Articles

Back to top button