Metro

दिल्लीः लंबा होता जा रहा मॉनसून का इंतजार, अब जुलाई के पहले हफ्ते में भी चांस नहीं

नई दिल्ली
साउथ-वेस्ट मॉनसून के 15 जून को ही दिल्ली पहुंचने के असार थे, लेकिन ठीक पहले मौसम के समीकरण बिगड़ गए। जिस मॉनसून ने महज 10 दिनों में 80 प्रतिशत हिस्से को कवर कर लिया, वह अचानक दिल्ली से कुछ दूर रुक गया। मॉनसून की उत्तरी सीमा (एनएलएम) दिल्ली से कुछ ही दूरी पर अलीगढ़ और मेरठ होकर गुजर रही है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले सात दिनों तक मॉनसून के दिल्ली पहुंचने की संभावना नहीं है। वहीं स्काईमेट के अनुसार, 5 जुलाई से पहले मॉनसून की उम्मीद नहीं की जा सकती।

2008 में 15 जून को दिल्ली पहुंच गया था मॉनसून
राजधानी में 2008 में मॉनसून 15 जून को पहुंच गया था, लेकिन दिल्ली को पार करने के बाद इसकी गति रुक गई थी और दिल्ली से आगे बढ़ने में 10 जुलाई तक का समय लगा था। इसी तरह 2013 में भी मॉनसून 16 जून को राजधानी आया था, लेकिन उस साल उत्तराखंड में मॉनसून ने विनाश ढाया था। 2013 में 16 जून को मॉनसून ने महज एक दिन में दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, कच्छ और पहाड़ी राज्यों के शेष हिस्सों को कवर किया था।

13 जून से मॉनसून की आगे बढ़ने की गति रुकी हुई है
स्काईमेट के अनुसार, इस साल मॉनसून सीजन की स्थिति 2008 जैसी ही है। दिल्ली के बाहरी इलाके में पहुचंने के बाद 13 जून से मॉनसून की आगे बढ़ने की गति रुकी हुई है। 19 जून तक गुजरात, मध्य प्रदेश और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ और हिस्सों को कवर करने के लिए इसकी रफ्तार सुस्त रही। इसके बाद मॉनसून की रेखा स्थिर हो गई। यह 19 जून के बाद से बिलकुल आगे नहीं बढ़ी है। इस बार अब तक केवल एक बार मॉनसून के कम दबाव क्षेत्र बना है, जिसकी वजह से महज 10 दिनों में मॉनसून ने 80 प्रतिशत हिस्से को कवर कर लिया। अब राजधानी की तरफ बढ़ने के लिए इसे एक और मौसमी प्रणाली की जरूरत है।

आज कुछ जगहों पर हल्की बूंदाबांदी के आसार
पिछले तीन दिनों से शाम के समय आंधी और हल्की बूंदाबांदी राजधानी के कुछ हिस्सों में हो रही है, लेकिन दिन की तेज धूप काफी परेशान कर रही है। शनिवार को अधिकतम तापमान 38.7 डिग्री रहा, यह सामान्य से एक डिग्री अधिक है। न्यूनतम तापमान 25.6 डिग्री रहा, जो सामान्य से 3 डिग्री कम है। हवा में नमी का स्तर 36 से 71 प्रतिशत तक है। रविवार को आंशिक तौर पर बादल छाएंगे। कुछ जगहों पर हल्की बूंदाबांदी के आसार हैं। अधिकतम तापमान 39 और न्यूनतम 26 डिग्री रह सकता है।

Related Articles

Back to top button