Metro

अनलॉक-5ः जिम, होटल-बैंक्विट हॉल में शादी को मंजूरी, दिल्ली में इन चीजों को मिलेगा ग्रीन सिग्नल

नई दिल्ली
अनलॉक दिल्ली के 5वें हफ्ते यानी सोमवार से शहर के होटल-बैंक्विट हॉल में शादी समारोह के आयोजन को ग्रीन सिग्नल मिल सकता है, लेकिन शर्त यह होगी कि बैंक्विट हॉल, मैरिज हॉल या होटल में होने वाली शादी में केवल 50 लोग ही शामिल हो सकेंगे। इसके साथ ही जिम और योग इंस्टिट्यूट्स को भी कड़ी शर्तों के साथ खोलने की मंजूरी दी जा सकती है। जिम मालिक पिछले कई हफ्ते से इसकी मांग कर रहे हैं। हालांकि अभी एजुकेशनल इंस्टिट्यूशन, कोचिंग सेंटर, सोशल, पॉलिटिकल, स्पोर्ट्स, एंटरटेनमेंट, अकैडमिक से जुड़ी पब्लिक गैदरिंग को इजाजत नहीं मिलेगी। साथ ही स्विमिंग पूल, सिनेमा, थियेटर, एंटरटेनमेंट पार्क, स्पा, ऑडिटोरियम और असेंबली हॉल को भी मंजूरी नहीं मिलेगी।

बैंक्विट हॉल में केवल शादी समारोह के लिए ही इजाजत
सूत्रों का कहना है कि शादी समारोह के लिए तैयार किए गए प्रस्ताव में कहा गया है कि बैंक्विट हॉल में केवल शादी समारोह के लिए ही इजाजत दी जाएगी। बैंक्विट हॉल, मैरिज हॉल और होटल में शादी हो सकेंगी, लेकिन समारोह में केवल 50 लोगों के ही शामिल होंगे। वहीं कोर्ट और घर पर होने वाली शादी में केवल 20 लोग ही शामिल हो सकेंगे। बैंक्विट और होटल में शादी के आयोजन के लिए कोविड से बचाव के तमाम उपायों को फॉलो करना होगा। अगर नियमों का उल्लंघन मिलता है तो होटल और बैंक्विट हॉल के मालिक और आयोजन करने वालों के खिलाफ एक्शन होगा और परिसर को सील भी किया जा सकता है। मार्केट ट्रेड असोसिएशन, बैंक्विट हॉल और मैरिज हॉल असोसिएशन, योगा इंस्टिट्यूट असोसिएशन और आरडब्ल्यूए की भी जिम्मेदारी होगी कि कोविड से बचाव के नियमों का सख्ती से पालन हो।

जिम और योग इंस्टिट्यूट को 50 फीसदी कैपिसिटी के साथ अनुमति
लॉकडाउन के बाद अनलॉक हो रही दिल्ली के 5वें हफ्ते में अब जिम मालिकों को राहत मिलने की उम्मीद है। बताया जा रहा है कि डीडीएमए आने वाले हफ्ते में जिम और योग इंस्टिट्यूट को 50 फीसदी कैपिसिटी के साथ शुरू करने की इजाजत दे सकता है। नियमों के उल्लंघन पर जिम को सील भी किया जा सकता है। जिम असोसिएशन काफी समय से मांग कर रहे हैं कि उनको भी अब जिम चलाने की मंजूरी मिलनी चाहिए।

इनको अभी छूट नहीं

  • एजुकेशनल इंस्टिट्यूशन, कोचिंग सेंटर, सोशल, पॉलिटिकल, स्पोर्ट्स, एंटरटेनमेंट, अकैडमिक से जुड़ी पब्लिक गैदरिंग को इजाजत नहीं
  • स्विमिंग पूल, सिनेमा, थियेटर, एंटरटेनमेंट पार्क, स्पा, ऑडिटोरियम और असेंबली हॉल को भी मंजूरी नहीं

अभी तक इन एक्टिविटीज को मिली है मंजूरी, जो अभी जारी रहेंगी

  • पब्लिक पार्क, गार्डन, गोल्फ क्लब खुले रहेंगे
  • रेस्टोरेंट 50 फीसदी सिटिंग कैपिसिटी के साथ सुबह 8 से 10 और बार भी 50 फीसदी सिटिंग कैपिसिटी के साथ दोपहर 12 से रात 10 बजे तक खुले रहेंगे
  • एमसीडी-एनडीएमसी के हर जोन में एक दिन में केवल एक ही साप्ताहिक बाजार चलाने को भी मंजूरी है। रोड साइड पर बाजार लगाने की इजाजत नहीं है। साप्ताहिक बाजार में केवल 50 पर्सेंट वेंडर्स को भी आने की इजाजत होगी।
  • दिल्ली में सभी कॉलोनियों और रेजिडेंशल कॉम्प्लेक्स की सभी दुकानें सुबह 10 से रात 8 बजे तक खुल रही हैं।
  • सलून भी खोलने की इजाजत मिल चुकी है।
  • पहले हफ्ते में सरकार ने कंस्ट्रक्शन गतिविधियों और फैक्ट्री खोलने की इजाजत दी थी और दूसरे हफ्ते में शर्तों के साथ बाजार, मेट्रो समेत कई गतिविधियों को चालू किया।
  • मेट्रो और डीटीसी बसों में भी 50 फीसदी सिटिंग कैपिसिटी के नियम लागू हैं।
  • घर या कोर्ट में शादी समारोह हो सकते हैं और केवल 20 लोगों के शामिल होने की इजाजत है।
  • अंतिम संस्कार में भी केवल 20 लोग ही शामिल हो सकते हैं।
  • प्राइवेट दफ्तरों में भी 50 फीसदी स्टाफ को बुलाने की है इजाजत।
  • दिल्ली सरकार के दफ्तरों में 50 फीसदी स्टाफ की इजाजत। सरकारी दफ्तरों में ग्रुप-ए अधिकारी 100 फीसदी काम करेंगे। ग्रुप-ए के नीचे वाले जो भी कर्मचारी हैं, वे 50 फीसद काम करेंगे। आवश्यक सेवाओं से जुड़े कर्मचारी हैं 100 फीसद काम कर रहे हैं
  • ऑटो-ई रिक्शा में दो सवारी को ले जानी की है इजाजत, टैक्सी, कैब, ग्रामीण सेवा, फटफट सेवा में भी दो सवारी, मैक्सी कैब में 5 सवारी और आरटीवी में 11 सवारियों की है मंजूरी।

Related Articles

Back to top button