यहाँ और भी जानकारी है। 
Metro

महाराष्ट्र में कोरोना के नए वेरिएंट डेल्टा+ से बढ़ी टेंशन, ऐक्शन में उद्धव सरकार, नई गाइडलाइंस जारी

मुंबई
महाराष्ट्र सरकार ने कोरोना वायरस के डेल्टा प्लस वेरिएंट की चुनौतियों का सामना करने के लिए सख्त कदम उठाए हैं। इसके लिए राज्यभर में लेवल-3 की पाबंदियों को लागू करने के दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने जालना में कहा, ‘लेवल 1 और 2 को खत्म करके उनकी जगह पूरे महाराष्ट्र में लेवल 3 और उसके ऊपर के लेवल की पाबंदियों को लागू किया जाएगा।

टोपे ने साफ कहा कि कई जिलों को पहले दी गईं छूट खत्म कर दी जाएंगी। इसके साथ ही, स्थानीय निकायों को अधिकार दिया है कि वे सरकार द्वारा तय मापदंड के अनुसार अपने सीमा क्षेत्र में पाबंदियां लगाने के बारे में खुद निर्णय लें। सरकार ने उड़न दस्ते (फ्लाइंग स्क्वॉड) गठित करने का भी निर्देश दिया है। ये दस्ते रेस्तरां, मॉल, शादी समारोह आदि स्थानों पर पहुंचकर देखेंगे कि नियमों का पालन किया जा रहा है या नहीं।

शुक्रवार को मुख्य सचिव सीताराम कुंटे ने ये दिशा-निर्देश जारी किए। इनमें कहा गया है कि अगर कड़े प्रतिबंध नहीं लगाए, तो डेल्टा प्लस तेजी से दूसरे हिस्सों में फैल सकता है। निर्देश में टीकाकरण को तेज गति देने के लिए कहा गया है। राज्य की 70 प्रतिशत आबादी को टीका लगाने पर जोर दिया गया है। संक्रमित हो चुके लोगों की पहचान, जांच और जरूरत पड़ने पर इलाज की व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए गए हैं।

नए दिशा-निर्देश में कहा गया है कि अगर कोरोना के मामले बढ़ें और ऑक्सिजन बेड कम होते दिखें, तो कड़े प्रतिबंध लगाने का निर्णय स्थानीय प्रशासन ले सकता है। उन्हें साप्ताहिक पॉजिटिविटी दर और ऑक्सिजन बेड खाली होने से जुड़ी नियमित जानकारी जुटानी होगी। इसके लिए सिर्फ आरटी-पीसीआर जांच को आधार बनाया जाएगा।

क्या है लेवल 3 की पाबंदियां-

  • – जरूरी दुकानें और प्रतिष्ठान शाम 4 बजे तक ही खुले रखने की इजाजत
  • – गैर-जरूरी दुकानें और प्रतिष्ठान सोमवार से शुक्रवार शाम 4 बजे तक
  • – रेस्टोरेंट सप्ताह के दिनों में शाम 4 बजे तक 50 प्रतिशत क्षमता के साथ, फिर टेकअवे और होम डिलिवरी
  • – उपनगरीय ट्रेनों का इस्तेमाल केवल मेडिकल कर्मचारियों और जरूरी सेवाओं में लगे कर्मियों के लिए
  • – जिम और सैलून शाम 4 बजे तक 50 प्रतिशत क्षमता के साथ

रत्नागिरी में डेल्टा प्लस से वृद्धा की मौत
इधर, महाराष्ट्र के रत्नागिरी में डेल्टा प्लस वैरिएंट से 80 साल की एक महिला की मौत हो गई। वह कुछ दिन से अस्पताल में भर्ती थीं। कुछ मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, मध्य प्रदेश में भी डेल्टा प्लस से संक्रमित एक और शख्स की मौत हो गई है। यह राज्य में इस वेरिएंट से मौत का दूसरा मामला बताया जा रहा है। देश में इस वैरिएंट के 48 मरीज हो गए हैं।

Related Articles

Back to top button