Hamar Chhattisgarhindia

कोरोना की तीसरी संभावित लहर से बचने सभी लगवाएं टीका : कलेक्टर रानू साहू

कोरबा 24 जून 2021 : कलेक्टर रानू साहू ने लक्ष्यानुसार कोविड टीकाकरण करने के लिए आज वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिला और विकासखण्ड स्तरीय अधिकारियों से बैठक की। कलेक्टर ने कोरोना की संभावित तीसरी लहर को ध्यान में रखते हुए सभी लोगों का कोरोना टीकाकरण तय समय में पूरा करनेे के निर्देश बैठक में अधिकारियों को दिए।

साहू ने कहा कि कोविड टीकाकरण में बचे हुए लोगों को कोरोना से बचने के लिए टीका लगवाने प्रेरित किया जाए। ग्राम स्तर पर वार्डवार बचे हुए लोगों का सर्वे कर तय समय में लक्ष्य अनुरूप टीकाकरण के काम को पूरा किया जाए। वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित इस बैठक में जिला पंचायत के सीईओ कुंदन कुमार, नगर निगम आयुक्त कुलदीप शर्मा, संयुक्त कलेक्टर आशीष देवांगन, सभी अनुविभागों के एसडीएम, जिला शिक्षा अधिकारी सतीश पाण्डेय, सीएमएचओ डाॅ. बी. बी. बोडे, सभी जनपद पंचायतों के सीईओ, पीएचसी-सीएचसी के प्रभारी डाॅक्टरों सहित जिला टीकाकरण अधिकारी डाॅ. कुमार पुष्पेश एवं डीपीएम पद्माकर शिंदे मौजूद रहे।

बैठक में कलेक्टर ने निर्देशित किया कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, एएनएम, रोजगार सहायक तथा ग्राम सचिवों के आपसी समन्वय से वैक्सीनेशन निर्धारित समय सीमा में पूरा किया जाए। कलेक्टर साहू ने कोविड टीका लगवाने से बचे हुए लोगों को कोरोना की भयावहता को बताने तथा टीके से जुड़ी भ्रांतियों को दूर करते हुए काउंसिलिंग करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि वैक्सीन लगाने आये लोगों को बेवजह परेशानी ना हो तथा उनसे ज्यादा दस्तावेजों की मांग न की जाए। लोगों को कोविड टीका के फायदे बताये जाएं। कलेक्टर ने कहा कि 45 वर्ष और अधिक उम्र के लोगों को पहले लग चुके टीके से कोई स्वास्थ्यगत परेशानी नहीं हुई है। कोविड टीका सभी के लिए सुरक्षित है, यह सभी लोगों को बताया जाए।

कोविड टीकाकरण की जानकारी

सर्वे दल घर-घर जाकर लेंगे कोविड टीकाकरण की जानकारी, करेंगे काउंसिलिंग – कोविड टीकाकरण की गति तेज करने के उद्देश्य से आयोजित बैठक में कलेक्टर रानू साहू ने सर्वे दल को सक्रिय कर टीकाकरण की जानकारी लेने के निर्देश अधिकारियों को दिए। कलेक्टर साहू ने पूर्व में गठित आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, मितानिन, एएनएम एवं शिक्षकों की टीम को कोविड टीका लगवाने से बचे हुए लोगों की जानकारी एकत्रित करवाने के निर्देश दिए। गठित सर्वे दल घर-घर जाकर कोविड टीका लगाने से छुट गए लोगों की जानकारी लेंगे। टीका नहीं लगवाने वाले लोगों को टीके के फायदे बताते हुए काउंसिलिंग भी करेंगे।

कलेक्टर साहू ने घरवार एवं परिवारवार लोगों की सूची बनाकर कोविड टीकाकरण से छुट गए लोगों को चिन्हांकित करने और उन्हें तय समय में कोविड टीका लगवाने के भी निर्देश दिए। कलेक्टर ने सभी स्वास्थ्य अधिकारियों को वैक्सीनेशन सेंटर का दौरा कर टीकाकरण की गति बढ़ाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि कम टीकाकरण वाले केन्द्रों के लिए राजस्व, शिक्षा, महिला एवं बाल विकास, लोक निर्माण विभाग एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों की ड्यूटी लगाकर टीकाकरण सर्वे के काम को पूरा किया जाए। ब्लाॅक, तहसील एवं सेक्टर स्तर पर सर्वे दल गठित कर सभी अधिकारी-कर्मचारियों की जिम्मेदारी तय की जाए जिससे जिले में शत-प्रतिशत टीकाकरण सुनिश्चित की जा सके।

कोविड टीकाकरण जागरूकता रथ को हरी झंडी

कलेक्टर ने दिखाई कोविड टीकाकरण जागरूकता रथ को हरी झंडी – कलेक्टर रानू साहू ने कोरोना की संभावित तीसरी लहर व कोविड से बच्चों को बचाने और संक्रमितों की देखरेख एवं ईलाज के प्रति आमजनो में जागरूकता के लिए गांव-गांव प्रचार प्रसार करने जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाई। यह जागरूकता रथ संस्था वल्र्ड विजन इंडिया के तत्वाधान में गांव-गांव जाकर कोविड संक्रमण को रोकने और कोविड टीकाकरण के प्रति फैली भ्रंातियों से लोगांे को जागरूक करेगा। यह रथ जिले के कोरबा विकासखंड के 51 ग्रामो में अगामी 5 दिनों तक भ्रमण कर लोगो में टीकाकरण एवं बाल संरक्षण प्रति जागरूकता फैलाने का काम करेगा।

 

Related Articles

Back to top button