Metro

ट्रेन से पहली बार आ रहे राष्ट्रपति…जानें क्यों खास है रामनाथ कोविंद का लखनऊ दौरा

टीएन मिश्र, लखनऊ
28 जून को राष्ट्रपति लखनऊ आएंगे वो भी ट्रेन से। ट्रेन से चारबाग स्टेशन आने वाले कोविंद पहले राष्ट्रपति होंगे। उनके लिए 7 स्टार सुविधाओं वाली ट्रेन महाराजा एक्सप्रेस का प्रेजिडेंशियल सुईट सजाया जा रहा है। इस लग्जरी ट्रेन के कोचों का गुरुवार से ट्रायल भी किया जा सकता है।

रेलवे बोर्ड के मुताबिक इससे पहले 30 मई 2003 को तत्कालीन राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम रेलवे के सैलून से बिहार गए थे। इसके 18 साल बाद बतौर राष्ट्रपति कोविंद ट्रेन से पहले कानपुर और फिर लखनऊ आ रहे हैं। रेलवे के उच्च पदस्थ सूत्रों की मानें तो राष्ट्रपति के लिए रेलवे का जो सैलून था वह कंडम हो चुका है। आठ करोड़ रुपये की लागत से नया सैलून बनाने की योजना थी लेकिन राष्ट्रपति ने इसे फिजूलखर्च मानते हुए खुद मना कर दिया था।

ऐसे में अब जब राष्ट्रपति ने ट्रेन यात्रा को हरी झंडी दी तो रेलवे बोर्ड से लेकर बड़ौदा हाउस तक के अफसर उनके लिए लग्जरी सुविधाओं वाले कोचों का इंतजाम करने में जुट गए। मंगलवार शाम को अधिकारी आईआरसीटीसी की लग्जरी ट्रेन महाराजा एक्सप्रेस के खाली खड़े कोचों को राष्ट्रपति की स्पेशल ट्रेन में इस्तेमाल करने पर सहमत हो गए।

14 कोच होंगे
प्रेजिडेंशियल स्पेशल में 14 कोच लगाने की तैयारी है। इसमें राष्ट्रपति के स्टाफ के साथ ही सुरक्षा टीम और अन्य अधिकारी सफर करेंगे। महाराजा एक्सप्रेस के कोचों में सभी सुविधाएं मौजूद रहेंगी। सफर के दौरान राष्ट्रपति को खाना चांदी के बर्तनों में सर्व किया जाएगा। ट्रेन में बेहतरीन शेफ मौजूद रहेंगे। यह भी संभव है कि राष्ट्रपति भवन के कुछ शेफ इस ट्रेन के किचेन में रहें।

प्रेजिडेंशियल सुईट में सुविधाएं-

  • बुलेट प्रूफ विंडो
  • 02 बेडरूम, एक लिविंग रूम और दो बाथरूम।
  • राइटिंग टेबल, सोफा और अन्य फर्नीचर।
  • चौबीसों घंटे बटलर्स की टीम।
  • एलसीडी स्क्रीन के साथ लाइव टीवी और शीर्ष भारतीय फिल्मों के साथ डीवीडी प्लेयर, वाई-फाई, हॉट लाइन की सुविधा।
  • तैयारियों में जुटा रेलवे व राज्य प्रशासन

राष्ट्रपति के आगमन के मद्देनजर प्रशासन ने चारबाग स्टेशन पर सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद करने की कवायद शुरू कर दी है। राष्ट्रपति 25 जून को प्रेजिडेंशियल एक्सप्रेस से कानपुर के लिए रवाना होंगे। वहां दो दिन रुकने के बाद वह 28 जून को लखनऊ आएंगे। वहीं चारबाग स्टेशन पर प्रेजिडेंशियल एक्सप्रेस के आगमन के दौरान स्टेशन पर आम यात्रियों की एंट्री बंद रहेगी।

दूसरी ओर मंगलवार दोपहर मंडलायुक्त रंजन कुमार, एडीजी एसएन साबत, पुलिस कमिश्नर डीके ठाकुर डीएम अभिषेक प्रकाश और एसपी रेलवे सौमित्र यादव सहित कई अफसरों ने करीब डेढ़ घंटे तक चारबाग स्टेशन के चप्पे-चप्पे का जायजा लिया। उन्होंने एडीआरएम अश्विनी श्रीवास्तव से स्टेशन पर रेलवे के प्रबंधों की जानकारी ली।

Related Articles

Back to top button