यहाँ और भी जानकारी है। 
Metro

सावधान! अगर दिखाई लापरवाही तो 'हथकड़ियां' पहना सकती है पुलिस

विस, नई दिल्ली
लॉकडाउन में छूट मिलते ही कोविड नियमों के बढ़ते उल्लंघन पर दिल्ली हाई कोर्ट ने पिछले हफ्ते गहरी चिंता और नाराजगी जाहिर की थी। कोर्ट ने इस मामले में स्वत: संज्ञान लेते हुए दिल्ली पुलिस, केंद्र सरकार और दिल्ली सरकार को नोटिस भी जारी किए थे और नियम तोड़ने वालों के खिलाफ सख्त एक्शन लेने का निर्देश दिया था। कोर्ट के कड़े रवैये को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने भी अपनी कार्रवाई तेज कर दी है। पुलिस अब न केवल नियम तोड़ने वालों के चालान काट रही है, बल्कि कुछ मामलों में सख्त एक्शन लेते हुए केस भी दर्ज किए जा रहे हैं। खासतौर से ऐसे दुकानदार जो अपनी दुकानों पर कोविड नियमों के पालन को गंभीरता से नहीं ले रहे थे, उनके खिलाफ यह एक्शन लिया गया है। आने वाले दिनों में और बड़े पैमाने पर इस तरह का एक्शन लिए जाने की तैयारी है।

पुलिस मुख्यालय से मिली जानकारी के अनुसार, मास्क नहीं पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने वालों के खिलाफ कार्रवाई अब और तेज कर दी गई है। खासकर पिछले दो-तीन हफ्तों के दौरान जब से अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हुई है, तबसे दिल्ली पुलिस काफी अलर्ट है। 31 मई से 6 जून के बीच दिल्ली पुलिस ने कुल 16,354 चालान काटे थे, जिनमें सबसे ज्यादा 13,387 चालान पब्लिक प्लेस पर ठीक से मास्क नहीं लगाने वालों के थे, वहीं सोशल डिस्टेंसिंग को मेंटेन नहीं करने के मामले में भी 2,621 लोगों के चालान काटे गए थे। इन लोगों से जुर्माने के रूप में 3,22,91,000 रुपए वसूल किए गए। इस दौरान 1264 लोगों के खिलाफ आईपीसी की विभिन्न धाराओं और डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट व ऐपिडेमिक डिसीज एक्ट के तहत केस दर्ज करके 1161 लोगों को गिरफ्तार भी किया गया। वहीं 7 जून से 19 जून के बीच पुलिस ने पहले से ज्यादा चालान काटते हुए कुल 18,971 लोगों के खिलाफ कार्रवाई की। इनमें 16,514 लोगों के चालान मास्क ठीक से न पहनने की वजह से काटे गए, जबकि 2,457 लोगों के खिलाफ सोशल डिस्टेंसिंग का ठीक से पालन न करने की एवज में कार्रवाई की गई। इस दौरान जुर्माने के रूप में 3,92,58,945 रुपए वसूल किए गए और 1599 एफआईआर दर्ज करके 1426 लोगों को गिरफ्तार किया गया।

पुलिस अधिकारियों के मुताबिक, कोविड नियमों के पालन में लापरवाही बरतने वाले दुकानदारों के खिलाफ सख्त एक्शन लिया जा रहा है। साउथ दिल्ली में ऐसे 43 दुकानदारों के खिलाफ केस दर्ज किए गए, तो वहीं साउथ-ईस्ट दिल्ली में 53 और आउटर-नॉर्थ जिले में 61 दुकानदारों के खिलाफ केस दर्ज हुए। इसी तरह ईस्ट दिल्ली में 50, साउथ-वेस्ट डिस्ट्रिक्ट में 22, नॉर्थ-वेस्ट जिले में 44, नई दिल्ली में 9, रोहिणी जिले में 21 और नॉर्थ डिस्ट्रिक्ट में 65 केस दर्ज हुए, जबकि आउटर डिस्ट्रिक्ट में सबसे ज्यादा 141 केस अब तक दर्ज किए जा चुके हैं। जिला पुलिस की टीमों को विशेष हिदायत दी गई है कि वे लगातार बाजारों व भीड़भाड़ वाली अन्य जगहों पर गश्त करके नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ एक्शन लें। इस काम में बीट अफसरों और थाने की पेट्रोलिंग टीमों को भी शामिल किया गया है। गाड़ियों में जा रहे लोगों पर भी कड़ी नजर रखी जा रही है और मास्क ठीक से नहीं लगाने वालों के खिलाफ एक्शन लिया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button