यहाँ और भी जानकारी है। 
Metro

दिल्ली में आज से खुले बार, पार्कों में कर सकेंगे सैर लेकिन यहां बंदिश जारी

विशेष संवाददाता, नई दिल्ली
आज से आप पार्क में सैर भी कर सकते हैं। गोल्फ क्लब जाकर गोल्फ का आनंद उठा सकते हैं। आज से बार भी खुल रहे हैं। कोरोना के मामलों में लगातार कमी को देखते हुए दिल्ली आपदा प्रबंधन अथॉरिटी (डीडीएमए) ने कोरोना लॉकडाउन में दी गई छूट को एक हफ्ते और आगे बढ़ाने का फैसला किया है। रविवार को डीडीएमए की तरफ से जारी आदेश में सोमवार से बार, पार्क, गार्डन, गोल्ब क्लब खोलने की अनुमति भी दे दी है। इसके अलावा रेस्टोरेंट्स को खोले जाने के समय में 4 घंटे और बढ़ा दिया है। सोमवार की सुबह 5 बजे से यह आदेश जारी होगा और 18 जून तक मान्य रहेगा।

आज योग दिवस भी है। हालांकि योगा सेंटर को खोलने की अनुमति नहीं दी गई है। लेकिन आउटडोर यानी पब्किल गार्डन और पार्क में लोग योग कर सकते हैं। सोमवार से पब्लिक पार्कों में लोग बिना किसी बंदिश के सैर के लिए पार्क जा सकते हैं। अब तक पार्क पर बंदिश थी। इससे मॉर्निंग वॉक पर जाने वाले बुजुर्गों और युवाओं को दिक्कत हो रही थी। डीडीएमए के इस नए आदेश में गोल्फ क्लब और आउटडोर योग एक्टिविटीज को भी मंजूरी तो दे दी है, लेकिन साथ में यह शर्त भी है कि योगा इंस्ट्रक्टर और गोल्फ क्लब के डायरेक्टर को यह सुनिश्चित करना होगा कि कोविड से बचाव के लिए सभी नियमों का पालन किया जाए। अगर कोई लापरवाही होती है तो कड़ी कार्रवाई होगी।

डीडीएमए ने अपने पिछले आदेश में 50 पर्सेंट क्षमता के साथ रेस्टोरेंट खोलने की अनुमति दी थी। अब नए आदेश में डीडीएमए ने 50 पर्सेंट क्षमता के साथ बार शुरू करने की अनुमति दे दी है। रेस्टोरेंट जहां पहले सुबह 10 बजे से रात 8 बजे तक खोलने की अनुमति दी थी, अब उसमें सुबह 8 बजे से रात 10 बजे तक खोलने की अनुमति दी है।

बार दोपहर 12 बजे से लेकर रात 10 बजे तक खोलने की इजाजत है। अभी सिर्फ 50 पर्सेंट बैठने की क्षमता के साथी ही ग्राहक के आने की अनुमति होगी।

इन पर बंदिश बरकरार
ए आदेश में भी एंटरटेनमेंट पार्क, अम्यूजमेंट पार्क, वॉटर पार्क को खोलने की मंजूरी नहीं दी गई है। डीडीएमए के आदेश के अनुसार अभी एजुकेशनल इंस्टिट्यूशन, कोचिंग सेंटर, सोशल, पॉलिटिकल, स्पोर्ट्स, एंटरटेनमेंट, अकैडमिक से जुड़ी पब्लिक गैदरिंग को इजाजत नहीं दी गई है। लेकिन स्विमिंग पूल, सिनेमा, थियेटर, एंटरटेनमेंट पार्क, स्पा, जिम, बैंक्विट हॉल, ऑडिटोरियम और असेंबली हॉल को अभी भी शुरू करने की इजाजत नहीं दी गई है।

इन पर भी दें ध्यान

  • स्कूल, कॉलेज, कोचिंग और शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे और ऑनलाइन के जरिए ही इनकी पढ़ाई चलेगी
  • सामाजिक, राजनीतिक, खेल, मनोरंजन और सांस्कृतिक आयोजनों पर अभी भी रोक बरकरार है
  • स्विमिंग पूल बंद रहेंगे, स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स भी बंद रहेंगे। सिर्फ ट्रेनिंग के लिए ही खिलाड़ी जा सकेंगे
  • बेंक्विट हॉल, सिनेमा हॉल, एंटरटेनमेंट पार्क, स्पा, जिम और योग संस्थान भी फिलहाल बंद रहेंगे

Related Articles

Back to top button