यहाँ और भी जानकारी है। 
Hamar Chhattisgarhindia

लोकसभा सांसद की अध्यक्षता में जिला विकास समन्वय एवं मूल्यांकन समिति की बैठक सम्पन्न

  • सांसद ने पात्र लोगों से कोविड टीका लगाने और अफवाहों से बचने की अपील की

महासमुन्द 16 जून 2021 : केन्द्र सरकार की विभिन्न योजनाओं के जिले में क्रियान्वयन की समीक्षा हेतु आज लोकसभा सांसद  चुन्नीलाल साहू की अध्यक्षता में जिला विकास समन्वय एवं मूल्यांकन समिति (दिशा) की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक जिला पंचायत के सभाकक्ष में आयोजित हुई। सांसद साहू ने जिले की जनता की भलाई और केन्द्र की जनकल्याणकारी योजनाओं के बेहतरीन क्रियान्वयन और जिले के समग्र विकास को लेकर विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारियों से समन्वय के साथ कार्य करने की बात कही।

उन्होंने विभिन्न विभागों के अधिकारियों से विस्तृत चर्चा की एवं विभागों के अधिकारियों को पूर्ण जवाबदेही एवं समयबद्धता से कार्य निष्पादित करने को कहा। कलेक्टर डोमन सिंह ने विभिन्न योजनाओं के तहत जिले में चल रहे विभिन्न निर्माण कार्य योजनाओं, गतिविधियों और प्रगति के बारे में बैठक के शुरूआत में लोकसभा सांसद चुन्नीलाल साहू को अवगत कराया। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत आकाश छिकारा ने पॉवर प्रेजेंटेशन के जरिए विभिन्न विभागों की गतिविधियों को बताया।

यह भी पढ़ें :- मुख्यमंत्री बघेल ने कलेक्टरों को दिए निर्देश, छत्तीसगढ़ प्रदेश के सभी जिला चिकित्सालय एवं विकासखण्ड स्तरीय अस्पताल बनेंगे सर्व सुविधा संपन्न

बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष ऊषा पटेल, पूर्व विधायक रामलाल चौहान एवं रूपकुमारी चौधरी सहित जनप्रतिनिधि और डिप्टी कलेक्टर  सीमा ठाकुर,पूजा बंसल तथा विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद थे। बैठक में कोविड गाईडलाईन का पालन किया गया।

लोकसभा सांसद साहू ने जिले में निर्माणाधीन कार्यों की निरंतर मॉनिटरिंग पर जोर देते हुए कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा जनता की बेहतरी एवं उन्हें आर्थिक सामाजिक रूप से सशक्त बनाने के लिए अनेक जनकल्याणारी योजनाएं संचालित की जा रही है। केन्द्र की योजनाओं को पूरी पारदर्शिता के साथ सफल क्रियान्वयन कराने प्रत्येक विभाग के अधिकारियों का दायित्व है। इसके साथ ही उन्होनें जनप्रतिनिधियों से दूरस्थ अंचल में प्रधानमंत्री आवास योजना के कार्यों को जल्द पूर्ण करने एवं लोगों को समझाने का आग्रह किया। विशेषकर विकासखण्ड के अन्दरूनी ग्रामीण इलाकों में।

इसके साथ ही उन्होंने अपूर्ण कार्यों के क्रियान्वयन में आ रही कठिनाईयों की भी जानकारी ली। उन्होंने सामाजिक सुरक्षा के विभिन्न पेंशन योजनाओं के हितग्राहियों की जानकारी ली। उन्होंने महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने उनके स्वावलंबन के लिए कार्य करने की बात कही।

यह भी पढ़ें :- जगदलपुर : प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत् वर्ष 2021-22 हेतु आवेदन पत्र आमंत्रित

स्वास्थ्य एवं शिक्षा विभाग दोनों समन्वय से कार्य कर बच्चों के सम्पूर्ण टीकाकरण के कार्य को आगे बढ़ाने को कहा। लोकसभा सांसद ने जिले में कुपोषण की स्थिति की जानकारी ली। उन्होंने जिले में कोरोना संक्रमण की रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टर एवं स्वास्थ्य अमले के साथ सभी अधिकारियों कर्मचारियों और जनप्रतिनिधियो सहित जनता का शुक्रिया अदा किया और उन्हें अच्छे कार्य करने के लिए बधाई दी।

उन्होंने कहा कि अभी कोरोना खत्म नही हुआ है। हम सभी को सतर्क रहने और काम करने की जरूरत है। साहू ने कहा कि लोगों को टीका लगवाने और किसी भी भ्रम या अफवाह में नही आने हेतु लोगों को जागरुक करने का आग्रह किया। उन्होंने आम जनता से भी अपील की कि पात्र व्यक्ति कोविड का टीका अवश्य लगवायें स्वयं तथा अपने परिवार के साथ समाज को भी इस महामारी से सुरक्षित रखें।

मालूम हो कि जिला निगरानी समिति को महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना, दीनदयाल अंत्योदय आजीविका मिशन, प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, स्किल इंडिया, स्वच्छ भारत मिशन, डिजिटल इंडिया समेत कुल 28 योजनाओं का विकास समन्वय एवं निगरानी का दायित्व जिला विकास एवं मूल्यांकन समिति (दिशा) को सौंपा गया है।

बैठक में केन्द्र सरकार और राज्य सरकार के निर्देशों के अनुरूप जिले में क्रियान्वित प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, सर्व शिक्षा अभियान, मध्यान्ह भोजन, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना सहित अन्य जनहित योजनाओं में किये जा रहे कार्यों एवं प्रगति की जानकारी अधिकारियों द्वारा दी गई।

Related Articles

Back to top button