255 केंद्रों में 20 हजार से अधिक हितग्राहियों ने तीन दिन में लगवाया कोरोना का टीका

1


दुर्ग: कोविड-19 टीकाकरण अभियान के दौरान 45 साल उम्र पार कर चुके हितग्राहियों को महामारी से बचाने के लिए टीकाकरण ने जोर पकड़ लिया है। जिले भर में 236 शासकीय व 19 निजी संस्थाओं सहित 255 वैक्सीनेशन साइटों में रविवार को 7730 , सोमवार को 7899 और मंगलवार को 5105 हितग्राहियों सहित तीन दिन में लॉकडाउन का असर होने से 20,734 लोगों ने कोरोना का टीका लगाया गया।

इधर, तमाम संगठन कोरोना टीकाकरण के लिए आगे आ रहे हैं। शिविर लगाकर 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित किया जा रहा है। अब तक जिले में 3.61 लाख से अधिक हितग्राहियों ने टीका लगवा लिया है। जिले में 60 से लेकर 45 साल से अधिक आयु वर्ग के पात्र 4.33 लाख लोगों में से 83 प्रतिशत हितग्राहियों को टीके लग गए हैं। वहीं आज 4081 लोगों को सेम्पल जांच किया गया जिसमें 1755 लोग पॉजेटिव पाए गए। कोरोना महामारी से इलाज कराते हुए अस्पताल में आज 18 लोगों की मौत हो गई है।

कोरोना महामारी से निपटने के लिए टीकाकरण आवश्यक :

जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. सुदामा चंद्राकर ने बताया कोरोना महामारी से निपटने के लिए टीकाकरण आवश्यक है जिसे ध्यान में रखते हुए जिले भर में ज्यादा से ज्यादा केंद्र बनाए जा रहे हैं। ताकि हितग्राहियों को टीकाकरण में असुविधा का सामना ना करना पड़े। उन्होंने कहा सोमवार को कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज के लिए अभियान चलाया जा रहा है जो 14 अप्रैल तक जारी रहेगा।

महामारी में पीड़ितों की मदद के लिए सामाजिक संस्थाएं तत्पर-

कोविड-19 महामारी में पीड़ितों की मदद के लिए इस समय प्रदेश की सामाजिक संस्थाएं नव दृष्टि फाउंडेशन, छत्तीसगढ़ ब्लड डोनर फाउंडेशन, ओम साईं रक्तदाता सेवार्थ समिति, रेडड्रॉप फाउंडेशन, छत्तीसगढ़ मारवाड़ी युवा मंच, उम्मीद एक किरण फाउंडेशन, छग प्रांतीय अग्रवाल संगठन, आशीर्वाद ब्लड बैंक व श्री साईनाथ जन सेवा समिति के सदस्य लगातार लोगों की सहायता में जुटे हैं।

नेहरू नगर स्थित आशीर्वाद ब्लड बैंक में रोज गंभीर मरीजों के लिए प्लाज्मा दान किया जा रहा है। इस कड़ी में पूर्वी आढ़तिया ने एक बच्चे के लिए अपना प्लेटलेट्स दान किया। सतीश ठक्कर, भावार्थ ठक्कर पिता-पुत्र ने राजनांदगांव से आकर प्लाज्मा दान किया। पिछले 15 दिनों में 90 लोगों द्वारा यहां प्लाज़्मा डोनेट किया जा चुका है।

नागरिकों को दी समझाइश :

संस्था द्वारा नागरिकों को समझाइश दी जा रही है कि वह घरों से बाहर निकलकर कोरोना की वैक्सीन लगवाएं ताकि इस महामारी को हराया जा सके। संस्था से जुड़े पदाधिकारियों ने कहा कि कोरोना महामारी से निपटने के लिए टीकाकरण आवश्यक है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here