बिहार से यूपी और झारखंड के लिए 121 बसें चलेंगी

Prakash Gupta
2 Min Read

सरकार कनेक्टिविटी सुधारने की कोशिश कर रही है. इसके लिए सड़क निर्माण से लेकर बसों के परिचालन तक हर चीज पर ध्यान दिया जा रहा है. बिहार से उत्तर प्रदेश और झारखंड जाने वाले यात्रियों को ध्यान में रखते हुए 121 नई बसें चलाने की तैयारी की जा रही है.

इन बसों के लिए 61 नए रूटों का चयन किया गया है. बिहार के 19 अंतरराज्यीय रूटों पर भी बसें चलाई जा रही हैं. रूट पर करीब 25 बसें चलेंगी। इससे मोतिहारी, पटना, समस्तीपुर, गया, मुजफ्फरपुर, छपरा समेत कई अन्य जिलों के लोगों को अंतरराज्यीय परिवहन में काफी सुविधा होगी.

परिवहन विभाग ने हाल ही में उत्तर प्रदेश और झारखंड रूट पर यात्री ट्रेनें चलाने की तैयारी शुरू की थी. सर्वे के बाद 61 रूटों का चयन किया गया है. यात्रियों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए करीब 121 बसें चलाने की योजना बनाई गई है. बिहार राज्य पथ परिवहन निगम इन बसों का परिचालन पीपीपी मोड पर करेगा. इस संबंध में जल्द ही आवेदन मिलने की उम्मीद है।

ये अंतरराज्यीय बसें चेनारी से पटना, 1 बेसरिया से मुजफ्फरपुर, 1 समस्तीपुर से पटना, 1 कटैया से पटना और 1 बेतिया से पटना तक चलेंगी. पूर्णिया से भगरपुर तक 3 रूट तैयार किये जा रहे हैं.

पूर्णिया से पटना के लिए 1 बस लें। इसी तरह नवादा से बिहारशरीफ के लिए 2, गोह से पटना के लिए 1, पटना से बख्तियापुर के लिए 2, गया से हसनपुर के लिए 1, पटना से पाली के लिए 2 बसें चलाने की योजना है. अमरपुर-पटना, पिपराही-जयवागढ़, कुपहा-दरभंगा बस स्टैंड, धोदरीडीहा-पटना और पटना-सासाराम रूट पर भी बसों का परिचालन किया जाएगा.

Share This Article