Metro

कोरोना के बाद अब बारिश से बेहाल मुंबई, कई इलाकों में भरा पानी, हाई टाइड का भी अलर्ट

मुंबई
कोरोना वायरस के प्रकोप से ऊबर रहे मुंबई शहर की रफ्तार पर एक बार फिर से ब्रेक लग गया है। शहर में मॉनसून ने दस्तक दे दी है। भारी बारिश लगातार जारी है, जिसके बाद शहर के कई इलाकों में पानी भर गया है। बारिश का यह सिलसिला मुंबई और आसपास सटे शहरों के कुछ इलाकों में दिखा, तो कुछ जगह रुक-रुककर बारिश हो रही थी।

पहली बारिश में ही मुंबई बेहाल हो गई। भारी बारिश के बाद सड़कों पर पानी भर गया और ट्रेनों के पहिए भी थम गए। इस बीच मुंबई में हाई टाइड को लेकर चेतावनी जारी की गई है। मुंबई के अंधेरी, सियोन, माहिम सहित अन्य कई इलाकों में सड़कों और अंडरपास पर पानी भर गया है।

मौसम विभाग के मुताबिक बारिश के 4 महीने में 18 दिन खतरे भरे हैं। इनमें 6 दिन तो सिर्फ जून महीने में ही हैं। इन 18 दिनों में हाई टाइड के दौरान समुद्र में लहरों की ऊंचाई करीब 5 मीटर तक रहेगी। अगर हाई टाइड के वक्त बारिश हुई तो मुंबईकरों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

आमतौर पर मुंबई में मॉनसून का आगमन 10 जून को होता है। इस बार मॉनसून ने एक दिन पहले ही दस्तक दे दी। मौसम विभाग ने मॉनसून के दौरान समुद्र में उठनेवाली ऊंची लहरों से मुंबईकरों को अभी से आगाह कर दिया है। लॉकडाउन के बाद धीरे-धीरे खुल रही मुंबई से लोग बारिश का लुत्फ उठाने के लिए समुद्र किनारे जाते हैं, ऐसे में वे हाई टाइड में लहरों की चपेट में न आएं।

समुद्र में हाई टाइड
25 और 26 जून को हाई टाइड के समय समुद्र में लहरों की ऊंचाई 4.85 मीटर रहेगी। जबकि, अन्य 16 दिनों में समुद्र में लहरों की ऊंचाई 4.55 मीटर से 4.77 मीटर रहेगी। हाई टाइड के दौरान बीएमसी पंपिंग स्टेशनों के फ्लड गेट बंद कर देती है। इस दौरान बारिश जोरदार हुई तो मुंबई की सड़कों पर जमा होनेवाले पानी की निकासी नहीं हो पाएगी, जिससे मुंबई में बाढ़ जैसी स्थिति हो जाती है।

Related Articles

Back to top button