Metro

यूपी में फेरबदल की अटकलें…दिल्‍ली में बढ़ी सियासी हलचल, शाह से मिले योगी, सुबह 10:45 बजे पीएम से मुलाकात

नई दिल्‍ली अगले साल उत्‍तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने हैं। अटकलें हैं कि इसके पहले प्रदेश में योगी कैबिनेट में बड़ा फेरबदल हो सकता है। इससे द‍िल्‍ली में सियासी हलचल बढ़ गई है। उत्‍तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने गुरुवार को राजधानी में गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की। यह बैठक शाह के घर पर हुई। शुक्रवार को सीएम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे। यह बैठक 10:45 बजे होनी है। योगी के बाद एनडीए की सहयोगी पार्टी अपना दल (एस) की अध्‍यक्ष और सांसद अनुप्रिया पटेल ने अमित शाह से मुलाकात की।

शाह के साथ योगी की मुलाकात से उत्‍तर प्रदेश में फेरबदल की अटकलें दोबारा तेज हो गई हैं। ऐसी खबरें हैं कि इन बैठकों में योगी आगामी विधानसभा चुनाव पर बातचीत करेंगे। साथ ही इसे लेकर रणनीति तैयार की जाएगी। इस बीच, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की।

कैबिनेट में फेरबदल की अटकलें
हाल में भाजपा के यूपी प्रभारी राधामोहन सिंह ने राज्‍यपाल आनंदीबेन पटेल से मुलाकात की थी। इसके बाद राज्‍य में मंत्रिमंडल में फेरबदल की अटकलों को हवा मिली थी। यह और बात है कि राधामोहन ने इसे शिष्‍टाचार भेंट बताया था। उन्‍होंने प्रदेश अध्‍यक्ष स्‍वतंत्र देव सिंह और महामंत्री संगठन सुनील बंसल से भी बातचीत की थी।

ऐसी चर्चा है कि ब्यूरोक्रेसी से राजनीति में आए एके शर्मा को यूपी कैबिनेट में बड़ी जिम्‍मेदारी दी जा सकती है। भाजपा के पदाधिकारी इस बात से इनकार करते रहे हैं। लेकिन, पदाधिकारियों की बैठकों से इसे लगातार हवा मिल रही है।

योगी और शर्मा की हुई थी ‘गुपचुप’ बातचीत
हाल में योगी आदित्यनाथ और एके शर्मा के बीच 5 कालीदास मार्ग स्थित सीएम योगी के आवास पर मुलाकात हुई थी। यह पूरी तरह से गोपनीय थी। दोनों के बीच क्या बातचीत हुई यह बात बाहर नहीं आई। लेकिन, बताया गया कि एके शर्मा को यूपी में बड़ी जिम्मेदारी देने की तैयारी है। उन्हें योगी मंत्रिमंडल में शामिल किया जा सकता है। इसके पहले शर्मा ने प्रधानमंत्री से भी मुलाकात की थी।

चुनावी सरगर्मी भी तेज
इस महीने के शुरू में भाजपा के महासचिव बीएल संतोष ने यूपी का दौरा किया था। यहां उन्‍होंने अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव की तैयारियों का जायजा लिया था। यूपी मे सियासी उठापटक के साथ ही विधान परिषद मे 5 जुलाई 2021 को चार सीटें खाली हो रही हैं। इन सीटों पर राज्यपाल की ओर से मनोनीत सदस्य ही पहुंचेंगे। इन सीटों में लीलावती कुशवाहा, रामवृक्षसिंह यादव, जितेंद्र यादव और एमएलसी एसआरएस यादव की सीट शामिल हैं। एसआरएस यादव का निधन हो चुका है।

Related Articles

Back to top button
close button