Metro

23 लाख मजदूरों को योगी सरकार ने दी सौगात, खाते में 1-1 हजार रुपये ट्रांसफर

लखनऊ
उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने 23 लाख श्रमिकों को 230 करोड़ की सौगात दी। सीएम योगी ने 1000 रुपये मजदूरों के खातों में ट्रांसफर किए। इस दौरान उन्होंने श्रमिकों से बातचीत की। सीएम ने उनसे योजनाओं और उसके मिल रहे उन्हें लाभों के बारे में भी पूछा।

यूपी सीएम ने श्रम को सम्मान और संबल कार्यक्रम, upssb.in पोर्टल की शुरुआत की। श्रम एवं सेवा योजन विभाग के श्रमिकों को भरण-पोषण भत्ता योजना के तरह अकाउंट में आर्थिक सहायता की व्यवस्था की और वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए श्रमिकों से संवाद किया।

एसपी सरकार पर बोला हमला
योगी ने कहा कि सत्ताधारी दल से जुड़े लोगों को राशन कार्ड मिलता था। गरीब को राशन कार्ड नहीं मिलता था। सत्ता से जुड़े लोगों के एक घर में 25-25 राशन कार्ड दे दिाय जाता था। हमारी सरकार आई तो हर एक गरीब को राशन कार्ड उपलब्ध कराया।

‘कोरोना से जान गवांने वालों के परिवारों को दी संवेदना’
योगी ने कहा, ’23 लाख से अधिक श्रमिकों को भरण पोषण भत्ता इस महामारी के दौरान दिया गया है। प्रदेश, देश और दुनिया महामारी का सामना कर रही है। कोरोना महामारी के खिलाफ, हम सबकी लड़ाई, बीते सवा साल से लगातार चल रही है। बहुत सारे हमारे परिचित कोरोना के शिकार हुए, बहुत लोगों ने अपनों को खोया, सबके प्रति मैं संवेदना व्यक्त करता हूं।’

दुनिया के तमाम लोग शोध कर रहे हैं कि पहली लहर में यूपी सीएम ने कैसे काम किया। पीएम के राहत पैकेज को लेकर भी यूपी ने आयोग बनाकर श्रमिकों के लिए काम किया। दूसरी लहर ने पूरी दुनिया को फिर प्रभावित किया। हमने एक भी उद्योग बंद नहीं होने दिया। एक भी कंस्ट्रक्शन बंद नहीं किया। इसका परिणाम है कि इस विपरीत परिस्थिति में भी यूपी ने अच्छा काम किया।

‘कई योजनाओं का मिला लाभ’
कानपुर के प्रमेंद्र मिश्रा ने बताया कि उन्होंने 2019 में श्रम विभाग में रजिस्ट्रेशन कराया था। 2020 से वह मेट्रो में काम कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि रजिस्ट्रेशन के बाद उन्हें कई योजनाओं का लाभ मिला।

‘हर श्रमिक को रजिस्ट्रेशन के लिए करें प्रेरित’
झांसी से राशिद अली ने बताया कि वह 2016 से काम कर रहे हैं। श्रम विभाग में 2016 में ही रजिस्ट्रेशन कराया था। उन्होंने बताया कि रजिस्ट्रेशन के बाद उन्हें बहुत से योजनाओं का लाभ मिला। योगी ने कहा कि एक रजिस्ट्रेशन से आपको बहुत लाभ मिल सकता है इसलिए हर एक श्रमिक को रजिस्ट्रेशन के लिए प्रेरित करें।

Related Articles

Back to top button
close button