Metro

लखनऊ: मकान का नक्शा पास कराना 50 फीसदी महंगा, जानें चुकानी होगी कितनी रकम

लखनऊ
लखनऊ विकास प्राधिकरण (एलडीए) से नक्शा पास करवाने का शुल्क 20 रुपये/वर्ग फुट से बढ़ाकर 30 रुपये/वर्गफुट व ट्रेसिंग लेआउट मैप पास करवाने की दर 200 रुपये/वर्गफुट से बढ़ाकर 300 रुपये/वर्गफुट कर दी है। ऐसे में एक हजार वर्ग फुट का मानचित्र पास करवाने के लिए आवंटियों को एक लाख 10 हजार रुपये अतिरिक्त चुकाने होंगे। यह फैसला मंगलवार को हुई एलडीए की बोर्ड बैठक में लिया गया।

बैठक में आवंटियों को राहत देते हुए ब्याज और दंड ब्याज की दरों में 2.05 फीसदी तक की छूट भी दी गई है। यह छूट दो साल तक के लिए लागू रहेगी, उसके बाद पुरानी दर से ही ब्याज और दंड ब्याज वसूला जाएगा।

यह होगी दर
कोरोना के कारण आवंटियों की आय में कमी के मद्देनजर एलडीए ने ब्याज और दंड ब्याज की दरों में कमी का प्रस्ताव रखा था, जिसे मंजूर कर लिया गया। बोर्ड सदस्य रामकृष्ण यादव के मुताबिक किस्तों पर ब्याज की दर 11 फीसदी और दंड ब्याज की दर 13 फीसदी है। इसे घटाकर अब ब्याज दर 8.95 और दंड ब्याज दर 10.95 प्रतिशत करने का फैसला किया गया है। कमर्शल और आवासीय में यह छूट समान तरीके से लागू की जाएगी। वहीं, जानकीपुरम, जानकीपुरम विस्तार और गोमतीनगर विस्तार में 18 मीटर या इससे ज्यादा चौड़ी सड़कों की मरम्मत पीडब्ल्यूडी को दे दी गई है। इससे एलडीए पर अतिरिक्त भार नहीं पड़ेगा।

किसी ने नहीं दिखाई दिलचस्पी
इधर ऐशबाग हाईट्स, समाजवादी लोहिया एन्क्लेव और श्रवण अपार्टमेंट समेत कई अपार्टमेंट निजी कंपनियों को एकमुश्त तरीके से बेचे जाएंगे। सूत्रों के मुताबिक, इसके लिए कुछ राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय कंपनियों और बैंकों ने दिलचस्पी भी दिखाई है, लेकिन अब तक कोई डील तय नहीं हो सकी है। इस बीच एलडीए के बोर्ड ने अपार्टमेंटों को एकमुश्त तरीके से बेचने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी है। ऐसे में माना जा रहा है कि अब एलडीए इन अपार्टमेंटों को बेचने के लिए निजी कंपनियों और सरकारी महकमों से अपनी तरफ से संपर्क कर सकेगा।

433 करोड़ रुपये में बने थे अपार्टमेंट
एलडीए की कई योजनाओं में करीब 433 करोड़ रुपये की लागत से कई अपार्टमेंट बनवा दिए, लेकिन उनके फ्लैट आज तक नहीं बिके। ऑडिटर जनरल ने बिना डिमांड सर्वे करवाए निर्माण की आशंका जताते हुए आपत्ति की थी। जानकारों के मुताबिक सबसे ज्यादा फ्लैट कानपुर रोड योजना के चारल अपार्टमेंट, ऐशबाग हाईट्स, समाजवादी लोहिया एंक्लेव और श्रवण अपार्टमेंट में खाली है। अब अपार्टमेंट निजी कंपनियों को एकमुश्त तरीके से बेेचकर 350 करोड़ रुपये जुटाने की योजना है।

सुलतानपुर रोड पर होगी प्लॉटिंग
वसंतकुंज, मोहान रोड और प्रबंध नगर के बाद अब सुलतानपुर रोड पर भी एलडीए का प्लॉट मिलने की उम्मीद है। इस रोड पर सहारा इंडिया का टाउनशिप लाइसेंस निरस्त होने के बाद यहां खाली 2052 एकड़ जमीन एलडीए अधिगृहीत करेगा और प्लॉटिंग कर बेंचेगा। इसमें 500 एकड़ तक की टाउनशिप का लाइसेंस कुछ निजी कंपनियों को दिया जा सकता है। बोर्ड ने इस प्रस्ताव को भी हरी झंडी दे दी है।

ये प्रस्ताव भी पास– ट्रैफिक, पर्यटन, स्वास्थ्य और कार्यालय प्रबंधन समेत शहर के नियोजित विकास के लिए सिटी डिवेलपमेंट प्लान बनेगा।
– बालिकाओं के विकास से जुड़ी गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए बटलर पार्क और सफेद बारादरी को विशेष तौर पर विकसित किया जाएगा। इन पार्कों में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के तहत बालिकाओं के स्वास्थ्य और सुरक्षित वातावरण में खेलकूद समेत मनोरंजक गतिविधियों का संचालन होगा ।
– गोमतीनगर स्थित हाई कोर्ट की नई इमारत से 100 मीटर के दायरे में सात मीटर से ऊंची इमारतों के निर्माण की अनुमति नहीं होगी। यह नियम नई इमारतों पर लागू होगा।

Related Articles

Back to top button
close button