Metro

कोरोना संक्रमण के चलते UP मदरसा बोर्ड ने रद्द कीं दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं

निशिकांत त्रिवेदी, लखनऊ
केन्द्र सरकार ने कोरोना की दूसरी लहर के चलते सीबीएससी और आईसीएससी बोर्ड की परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला लिया था और राज्यों के बार्ड इग्जाम को राज्य सरकारों पर ही छोड़ दिया था। इसके बाद यूपी में सरकार ने पहले यूपी बोर्ड की परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला लिया वहीं मंगलवार को मदरसा बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परिक्षाएं भी रद्द कर दी गयी हैं।

अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री नंद गोपाल गुप्ता ने परीक्षाओं को रद्द करने की घोषणा करते हुए कहा कि कोरोना संक्रमण के कारण 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं रद्द की जा रही हैं। उन्होने कहा कि ये फैसला बच्चों के हित में लिया गया है। नंद गोपाल गुप्ता ने बताया कि इस समय विषम परिस्थितियां चल रही हैं, ऐसे में परिक्षाएं कराना उचित नही है।

ऐसे होगा मूल्यांकन
मंगलवार को अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री नंद गोपाल गुप्ता ने फिलहाल सिर्फ परीक्षाओं को रद्द करने की घोषणा की है लेकिन परिक्षार्थियों को दिए जाने वाले अंको के बारे में दिशा निर्देश बाद में जारी किए जाएंगे। बताया जा रहा है कि छात्रों को पूर्व कक्षाओं में हाशिल हुए अंक के आधार पर ही नंबर दिए जायेंगे। जैसा फार्मुला यूपी बोर्ड में अपनाया जा रहा है कुछ उसी तरह मदरसा बोर्ड में भी लागू होगा। इससे पहले कक्षा एक से लेकर 8 तक की परीक्षाएं रद्द करने की भी घोषणा की जा चुकी है।

Related Articles

Back to top button