Hamar Chhattisgarhindia

छत्तीसगढ़: पांच वर्षीय बच्चे की आंखों में दिखाई दिए ब्लैक फंगस के लक्षण

सीतापुर:कोरोना वायरस के बाद महामारी बनी फंगस अब तक देश के 28 राज्यों में मिल चुकी है। कुछ दिन पहले तक 26 राज्यों में 19 हजार के करीब मामले सामने आए थे लेकिन सोमवार को मंत्री समूह की उच्च स्तरीय बैठक में अधिकारियों ने बताया कि 28 राज्यों में अब तक 28 हजार से ज्यादा मामले सामने आए हैं।

हालांकि बैठक के दौरान अधिकारियों ने मौत को लेकर जानकारी सार्वजनिक नहीं की है जिसके चलते फंगस की वजह से अब तक देश में करीब 300 मरीजों की मौत होने की जानकारी दी जा रही है।

अब ग्राम रजौटी निवासी एक पाँच वर्षीय बच्चे की आँखों मे ब्लैक फंगस के लक्षण दिखाई दिए है। जिसकी वजह से उस बच्चे का बायां आँख पूरी तरह सूज गया है और उसमें काले धब्बे पड़ गए हैं जबकि दाँया आँख भी प्रभावित हो गया है। परिजन बच्चे का उपचार कराने उसे लेकर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुँचे किंतु चिकित्सक ने लक्षण देख ब्लैक फंगस का संदेह जताते हुये उसे मेडिकल कॉलेज रेफर कर दिया।

इस संबंध में डॉ जी आर कुर्रे ने बताया कि उस बच्चे को उपचार हेतु हॉस्पिटल लाया गया था।बच्चे की हालत सामान्य है किंतु उसके बांए आँख में सूजन के साथ काला धब्बा है दाँया आँख भी प्रभावित हो गया है साथ मे माथे पर भी काले धब्बे नजर आने लगे है।ब्लैक फंगस के संदेह के आधार पर बालक को एडमिट कर तत्काल उसे 108 के सहयोग से मेडिकल कॉलेज रेफर किया गया ताकि वहाँ परीक्षण के बाद बेहतर उपचार हो सके

Related Articles

Back to top button
close button