Hamar Chhattisgarhindia

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज दुर्ग और बालोद को लगभग 685 करोड़ रूपए की लागत के 244 कार्यों की देंगे सौगत

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज दुर्ग में 285 करोड़ 87 लाख रूपए की लागत के 57 कार्यों का और बालोद में 399 करोड़ 32 लाख रूपए की लागत के 187 विभिन्न निर्माण कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। इन कार्यों में शिक्षा, स्वास्थ्य एवं पेयजल जैसी बुनियादी सुविधाओं और अधोसंरचना विकास के कार्य शामिल हैं।

मुख्यमंत्री दुर्ग जिले के लिए 261 करोड़ रुपए लागत के 30 कार्यों का भूमिपूजन तथा 24 करोड़ 78 लाख रुपए के 27 कार्यों का लोकार्पण तथा बालोद जिले के लिए 97 करोड़ 06 लाख रूपए लागत के 66 विभिन्न निर्माण कार्यों का लोकार्पण और 302 करोड़ 26 लाख रूपए लागत से बनने वाले 121 विभिन्न निर्माण कार्यों का भूमिपूजन करेंगे। दुर्ग जिले का कार्यक्रम वहां के बीआईटी सभागार तथा बालोद का कार्यक्रम स्वामी आत्मानंद शासकीय अंग्रेजी माध्यम स्कूल आमापारा के ऑडिटोरियम में आयोजित किया जाएगा।

मुख्यमंत्री दुर्ग जिले के कार्यक्रम में विभिन्न विभागों की हितग्राहीमूलक योजनाओं का लाभ भी हितग्राहियों को प्रदान करेंगे। बघेल दुर्ग जिले में जिन कार्यों का भूमिपूजन करेंगे उनमें 100 करोड़ रुपए की लागत से अंडा से मिनीमाता चौक तक सड़क चौड़ीकरण एवं उन्नयन कार्य, 78 करोड़ रूपए की लागत के जामुल से नंदिनी-अहिवारा तक बनने वाली 21 किलोमीटर लंबी सड़क, 12 करोड़ रूपए की लागत का ननकट्टी-दनिया-बोरी-पुरदा-लिटिया मार्ग, 11 करोड़ रूपए की लागत के इंजीनियरिंग पार्क से एकता नगर मुक्तिधाम तक सड़क निर्माण के कार्य शामिल हैं। इसके साथ ही मुख्यमंत्री जलजीवन मिशन के तहत 12 करोड़ 49 लाख की लागत के पाइपलाइन विस्तार के विभिन्न कार्यों का लोकार्पण-भूमिपूजन करेंगे।

सीएम बघेल डूंडेरा, भिलाई-3 एवं बटरेल में 47 लाख रुपए की लागत से निर्मित 3 नवीन औषधालय भवनों का, पथरिया और रौंदा में 68 लाख रुपए की लागत से बने हाईस्कूल भवनों का लोकार्पण, दुर्ग के 50 सीटर पोस्ट मैट्रिक आदिवासी कन्या छात्रावास का लोकार्पण, भिलाई में पोस्ट मैट्रिक अनुसूचित जाति बालक छात्रावास, कन्या छात्रावास तथा पिछड़ा वर्ग के बालक तथा कन्या छात्रावास का भूमिपूजन करेंगे। शिक्षा विभाग से संबंधित इन कार्यों की लागत लगभग 9 करोड़ रुपए है। भिलाई-चरौदा में अधोसंरचना विकास- मुख्यमंत्री बघेल नगर पालिक निगम चरौदा में 5 करोड़ 60 लाख रुपए की लागत से जीई रोड से राम सिटी पदुम नगर तक सड़क चौड़ीकरण, साथ ही विश्व बैंक कालोनी में मिनी स्टेडियम निर्माण, हथखोज ट्रांसपोर्ट नगर में आश्रय स्थल निर्माण एवं उमदा में सामुदायिक भवन का लोकार्पण करेंगे।

मुख्यमंत्री दुर्ग जिले में विद्युत कंपनी के 51 लाख रुपए के कार्यों का लोकार्पण भूमिपूजन भी करेंगे। इसमें 36 लाख रुपए के अमलेश्वर में 132/33 के.वी. उपकेन्द्र के कार्य का भूमिपूजन और पाटन उपकेन्द्र में अतिरिक्त ट्रासफार्मर की स्थापना, पाटन में फीडर बे के कार्य तथा पुलगांव में अतिरिक्त ट्रासफार्मर की स्थापना एवं खम्हरिया में 33/11 उपकेन्द्र की स्थापना जैसे 14 लाख रुपये के कार्यों का लोकार्पण करेंगे।

मुख्यमंत्री बघेल बालोद जिले में 97 करोड़ 06 लाख रूपए लागत के 66 विभिन्न निर्माण कार्यों का लोकार्पण और 302 करोड़ 26 लाख रूपए लागत से बनने वाले 121 विभिन्न निर्माण कार्यों का भूमिपूजन करेंगे। मुख्यमंत्री बालोद जिले के लिए जिन कार्यों का लोकार्पण करेंगे, उसमें 24 करोड़ 25 लाख रूपए लागत की बालोद आवर्धन जलप्रदाय योजना, 16 करोड़ 01 लाख रूपए लागत की लागत से निर्मित एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय डौण्डी, 13 करोड़ 74 लाख रूपए लागत के 12 जी टाईप, 96 एच टाईप क्वाटर्स, 04 करोड़ 80 लाख रूपए लागत से निर्मित स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल आमापारा बालोद, 02 करोड़ 60 लाख रूपए लागत के ग्राम पटेली के तांदुला नदी पर निर्मित एनीकट आदि कार्य प्रमुख रूप से शामिल हैं

मुख्यमंत्री बघेल बालोद जिले के लिए जिन कार्यों का भूमिपूजन करेंगे, उसमें 40 करोड़ 74 लाख रूपए लागत से अवारी कुंआगोंदी आमाडुला मार्ग का उन्नयन, 23 करोड़ 15 लाख रूपए लागत के गुण्डरदेही बायपास मार्ग (खल्लारी) से मड़ियापार मार्ग का निर्माण, 13 करोड़ 01 लाख रूपए लागत के भंवरमरा से मंगचुवा-कर्रेझर सड़क निर्माण, 11 करोड़ 05 लाख रूपए लागत के आमाडुला-सिंघोला से बेलोदा-गोड़पाल-मुल्लेगुड़ा सड़क निर्माण, 10 करोड़ 57 लाख रूपए लागत के कुसुमकसा से पण्डेल सिंघनवाही सड़क निर्माण आदि कार्य प्रमुख रूप से शामिल हैं।

Related Articles

Back to top button
close button