Hamar Chhattisgarhindia

वन्य जीवों और वन्य रहवासियों के लिए जल संरक्षण के दिशा में वन मंडल ने किया महत्वपूर्ण कार्य -चंद्रदेव राय

बिलासपुर- वन एवं विधि विभाग के संसदीय सचिव विधायक चंद्रदेव राय का बिलासपुर आगमन हुआ। प्रदेश कांग्रेस विधि के अध्यक्ष संदीप दुबे ने उनका स्वागत किया।
चंद्रदेव राय ने बताया कि वन एवं विधि मंत्री मो. अकबर के निर्देश पर जशपुर, सरगुजा, सूरजपुर, बिलासपुर के वन क्षेत्र में राज्य सरकार द्वारा किये जा रहे योजना कार्यो का निरीक्षण किया और कुछ अहम निर्देश दिए है।

जिन क्षेत्रों में निरीक्षण किया वहा राज्य शासन की महती योजना नरवा घुरवा जो वन क्षेत्र में बने है उसे भी देखा और पाया कि जल संरक्षण के दिशा में वन विभाग कम लागत में गेबियाँन संरचना, लूज़ बोल्डर चेक डेम, और स्टॉप डेम बहुत ही अच्छा कार्य चल रहा है, जिससे वन्य जीवों एवम वन्य रहवासियों को पानी की उपलब्धता साल भर रहेगी, जमीन में पानी का जल स्तर भी बढ़ेगा, मिट्टी की कटाव भी रुक पाएगी।

उन्होंने कहा कि पर्यावरण और वन्य जीव की सुरक्षा हमारी पहली प्राथमिकता है, जिससे जंगल हरा भरा रहेगा। प्रदेश अध्यक्ष संदीप दुबे ने मांग की है कि नोटरी में नियुक्ति का कार्य शीघ्र पूर्ण किया जाए ,साथ ही साथ 1000 नोटरी के पद शीघ्र घोषित किया जाए, प्रदेश में तहसील उपतहसील बढ़ने से नोटरी की आश्यकता बढ़ गयी है, साथ ही साथ साक्षत्कार की प्रक्रिया को समाप्त कर दी जाए। और मांग की है कि राज्य में वकीलो की सुरक्षा के किये अधिवक्ता सुरक्षा अधिनियम शीघ्र लागू किया जाए, वकीलो के लिए बीमा योजना भी चलाया जाए।

इस पर संसदीय सचिव ने कहा कि ड्राफ्ट बनाकर भेजे शीघ्र कार्यवाही की जाएगी, कांग्रेस हमेशा से वकीलो के हित संरक्षण में आगे रही है। वन संरक्षक बिलासपुर संभाग नवीद शुजाउद्दीन ने बताया कि हम वन क्षेत्र में नरवा घुरवा बाड़ी योजना को बहुत ही संजीदगी से पूरा किया है ,जिससे वह क्षेत्र में रहने वाले ग्रामीणों को इसका लाभ मिल पा रहा है।

Related Articles

Back to top button
close button