Metro

सोमवार से मुंबई में खुलेंगे रेस्तरां-जिम, दुकानें…जानें क्या हैं अनलॉक की गाइडलाइंस

मुंबईकोरोना की दूसरी लहर पर काबू पाने के बाद मुंबई में आर्थिक गतिविधियों को दोबारा पटरी पर लाने के लिए काफी हद तक छूट मिल गई है, लेकिन पूरी तरह लॉकडाउन से छुटकारा पाने के लिए मुंबईकरों को अभी और इंतजार करना पड़ेगा। बीएमसी कमिश्नर आईएस चहल ने शनिवार को नई गाइडलाइंस जारी कीं, जो सोमवार से मुंबई में लागू होगी।

अब कुछ शर्तों के साथ रेस्तरां, जिम, दुकान खोलने व अन्य व्यावसायिक गतिविधियों को शुरू करने की अनुमति मिल गई है। नई गाइडलाइंस के अनुसार, मुंबई में आवश्यक सेवा की दुकानें प्रतिदिन शाम चार बजे तक खुली रह सकती हैं, जबकि गैर आवश्यक सेवा की दुकानों को सोमवार से शुक्रवार तक शाम चार बजे तक खोलने की अनुमति दी गई है।

रेस्तरां में सिर्फ 50 फीसदी क्षमता
रेस्तरां में शाम 4 बजे तक 50 प्रतिशत क्षमता के साथ बैठकर खाने की अनुमति होगी। इसके बाद सिर्फ पार्सल व होम डिलिवरी की अनुमति दी गई है। प्राइवेट ऑफिस भी सोमवार से शुक्रवार तक 50 प्रतिशत क्षमता के साथ शाम 4 बजे तक खुले रह सकेंगे। जिम, सैलून, स्पा भी शाम 4 बजे तक खुले रह सकेंगे। बीएमसी ने सुबह 5 से 9 बजे के बीच साइकिलिंग और वॉकिंग की अनुमति भी दी है।

लोकल में सफर अभी नहीं
लोकल ट्रेनों में सफर के लिए मुंबईकरों को अभी और इंतजार करना पड़ेगा, क्योंकि बीएमसी ने लोकल में सिर्फ मेडिकल सेक्टर व अत्यावश्यक सेवाओं से जुड़े कर्मचारियों को ही सफर की अनुमति दी है। महिलाओं को भी लोकल में सफर का परमिशन नहीं दी गई है। नए आदेश सोमवार से लागू होंगे।

पांच अलग-अलग चरणों में राहत
नई अधिसूचना में सरकार ने साप्ताहिक संक्रमण दर और ऑक्सिजन बेड की उपलब्धता के आधार पर राज्य के जिले, महानगरपालिका क्षेत्र और अन्य विभागों को कुल 5 वर्गों में बांटा है। हर वर्ग के लिए लॉकडाउन या अनलॉक के लिए अलग-अलग नियम बनाए हैं। पाबंदियों में छूट देने का अधिकार स्थानीय प्रशासन को दिया गया है।

वहीं ठाकरे सरकार ने मुंबई सहित राज्य के तमाम जिलों में राहत देने के नए नियमों की घोषणा की, जो बेहद जटिल हैं। इन्हें समझना टेढ़ी खीर है। पांच अलग-अलग लेवल में राहत देने का निर्णय लिया है।

कौन सा जिला, किस लेवल में

लेवल 1: जलगांव, नागपुर, धुले, अहमदनगर, जालाना, गोंदिया, लातूर, चंद्रपुर, यवतमाल, नांदेड

लेवल 2: नंदुरबार, हिंगोली

लेवल 3: अकोला, औरंगाबाद, नासिक, ठाणे, मुंबई उपनगर, पालघर, सोलापुर, अमरावती, भंडारा, वर्धा, गडचिरोली, वाशिम, परभणी, उस्मानाबाद, बीड

लेवल 4: बुलढाणा, पुणे, रायगड, कोल्हापुर, सातारा, रत्नागिरी, सांगली, सिंधुदुर्ग

लेवल 5: कोई शहर नहीं

अलग लेवल के लिए अलग नियम

लेवल 1- जिस शहर व जिले में पांच प्रतिशत कोरोना संक्रमण दर और 25 प्रतिशत से कम ऑक्सिजन बेड ऑक्सुपेंसी होंगे, वहां आवश्यक और गैर-जरूरी दुकानें, मॉल, थिएटर, सभागार, रेस्तरां, निजी कार्यालय, सार्वजनिक स्थान, खेल प्रतिष्ठान निर्धारित समय पर खुलेंगे। वहां फिल्म की शूटिंग, सामाजिक और राजनीतिक सभाएं की जा सकती हैं।

लेवल 2-जिन शहरों और जिलों में कोरोना संक्रमण दर पांच फीसदी और 25 से 40 फीसदी ऑक्सिजन बेड पर मरीज है, वहां जरूरी और गैर जरूरी दुकानों को नियमित समय पर खोलने की अनुमति होगी। वहां मॉल, थिएटर, मल्टीप्लेक्स, सभागार और रेस्तरां 50 प्रतिशत क्षमता के साथ कार्य करेंगे। जिम, सैलून आदि 50 फीसदी क्षमता के साथ खुल सकते हैं।

लेवल 3-तीसरी श्रेणी में वे शहर व जिले आएंगे जहां संक्रमण दर पांच प्रतिशत से 10 प्रतिशत के बीच हैं और ऑक्सिजन बिस्तर पर मरीजों के भर्ती होने की दर 40 प्रतिशत से अधिक है। ऐसे स्थानों पर आवश्यक दुकानें शाम चार बजे तक खुली रहेंगी, जबकि गैर-जरूरी दुकानें केवल कार्य दिवसों में शाम चार बजे तक खुले रखे जा सकेंगे।

लेवल 4- जिन जिलों और शहरों में संक्रमण दर 10 से 20 फीसद और ऑक्सिजन बेड भर्ती 60 फीसद से ज्यादा है। वहां आवश्यक दुकानें शाम चार बजे तक खुली रहेंगी। केवल भोजन पार्सल और टेकअवे की अनुमति होगी और लोकल ट्रेनों में केवल चिकित्सा और अन्य आवश्यक सेवाओं के कर्मियों को यात्रा की अनुमति होगी। सार्वजनिक स्थान खुले रहेंगे, लेकिन वे सप्ताहांत पर बंद रहेंगे।

लेवल 5: जिन शहरों व जिलों में कोरोना संक्रमण दर 20 फीसदी से ज्यादा और ऑक्सिजन बेड पर 75 फीसद से ज्यादा मरीज हैं, वहां शाम चार बजे तक सिर्फ जरूरी दुकानें खुली रहेंगी और कार्यालय में 15 फीसद उपस्थिति रहेगी।

रोज शाम 4 बजे तक
– आवश्यक वस्तुओं की दुकानें
– गैर आवश्यक सेवाओं की दुकानें ( सोमवार से शुक्रवार)
– रेस्तरां 50 %क्षमता के साथ, उसके बाद पार्सल व होम डिलवरी
– प्राइवेट ऑफिस
– सामाजिक, सांस्कृतिक व मनोरंजन- 50 % क्षमता
– जिम, सैलून, स्पा, ब्यूटीपार्लर, वेलनेस सेंटर- 50 % क्षमता के (एसी की अनुमति नहीं)

ये छूट भी शामिल
– पब्लिक प्लेस, ओपन ग्राउंड, वॉकिंग व साइकिलिंग (रोज सुबह 5 बजे से 9 बजे तक)
– स्पोर्ट्स- सुबह 5 बजे से 9 बजे तक, शाम 6 बजे से 9 बजे तक आउटडोर
– सरकारी ऑफिस- 50 % कर्मचारियों के साथ
– मॉल्स, थिएटर व नाट्यगृह- बंद रहेंगे

एक जगह एकत्रित होने की शर्त
– शादी समारोह- सिर्फ 50 लोग
– अंतिम संस्कार- सिर्फ 20 लोग
– मीटिंग, इलेक्शन, लोकल बॉडी व को- ऑपरेटिव- 50 % क्षमता
– कंस्ट्रक्शन- सिर्फ साइट पर लेबर के साथ
– एग्रिकल्चर- रेग्युलर
– ई कामर्स- रेग्युलर
– जमाव बंदी/ संचार बंदी- सुबह 5 बजे तक

पब्लिक ट्रांसपोर्ट– शत प्रतिशत क्षमता के साथ। (खड़े होकर सफर की अनुमति नहीं)

Related Articles

Back to top button