automobile

दुनिया की पहली हाइब्रिड इलेक्ट्रिक बाइक, गजब का लुक, 300Km की रेंज

नई दिल्ली
‘इलेक्ट्रिक पावर सोर्स ऑटोमोबाइल सेक्टर का भविष्य हैं।’ यह स्टेटमेंट आपने कई बार सुना होगा। बीते कुछ समय में इलेक्ट्रिक वीकल की डिमांड और प्रॉडक्शन दोनों में काफी बढ़ोतरी दर्ज की गई है। शुरुआती दौर में इलेक्ट्रिक वीकल्स लेड एसीटेट बैटरी पर काम करते थे बाद लीथियम आयन बैटरी का इस्तेमाल किया जाने लगा। अब एक नया कॉन्सेप्ट लेकर आई है।

दुनिया की पहली हाइब्रिड इलेक्ट्रिक मोटरसाइकल
नावा टेक्नॉलजीज ने जनवरी में पेश किया था। इस कॉन्सेप्ट बाइक अपनी तरह के पहले हाइब्रिड इलेक्ट्रिक पावरट्रेन का इस्तेमाल किया गया था। अब इस कॉन्सेप्ट को जल्द वर्किंग प्रोटोटाइप के रूप में पेश किया जा सकता है। इस इलेक्ट्रिक बाइक को मौजूदा समय में फ्रेंच बैटरी कंपनी YSY Group के साथ मिलकर डिवेलप किया जा रहा है।

डिजाइन
बात करें इस बाइक के स्टाइलिंग की तो बाइक में 1960 के दौर की कैफे रेसर स्टाइलिंग का इस्तेमाल किया गया है। बाइक में रेट्रो लुक वाली LED हेडलैम्प का इस्तेमाल किया गया है जिसके साथ बाइक में इंटिग्रेटेड सर्कुलर LED DRL, ब्लैक अलॉय वील्ज और स्मूद प्लोइंग लाइन्स का इस्तेमाल किया गया है।

कितनी है बाइक की रेंज ?
इस बाइक का वजन अन्य इलेक्ट्रिक बाइक्स की तुलना में काफी कम है। बाइक का वजन 150 किग्रा के आस पास रखा गया है जिससे इसे आसानी से हैंडल किया जा सकता है। बाइक की टॉप स्पीड 160 किमी है। बात करें इस बाइक की रेंज की तो कंपनी के मुताबिक यह बाइक 300 किमी की लंबी रेंज के साथ आती है।

60 मिनट में हो जाएगी चार्ज
इस बाइक में सुपरफास्ट चार्जिंग टेक्नॉलजी दी गई है। सिर्फ 60 मिनट में इस बाइक को 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। 100 पर्सेंट चार्ज होने में कितना समय लगेगा इस बारे में कंपनी की तरफ से कोई जानकारी नहीं दी गई है।

Related Articles

Back to top button
close button