Metro

महाराष्ट्र का नया अनलॉक प्लान, जानिए कहां क्या खुलेगा और कैसी रहेंगी बंदिशें

मुंबई देशभर में अलग-अलग राज्यों में कोरोना के मामले कम होने के बाद अनलॉक की प्रक्रिया को शुरू किया गया है। उसी कड़ी में महाराष्ट्र सरकार ने भी राज्य के लिए अनलॉक प्लान तैयार किया है। इस प्लान के तहत राज्य के कुछ शहरों में सब कुछ करने की तरह शुरू किया जाएगा जबकि कुछ शहरों में अभी भी प्रतिबंध लागू रहेंगे। तो आइए जानते हैं महाराष्ट्र सरकार का नया अनलॉक प्लान क्या है? किन जगहों को मिली है छूट और कहां लागू रहेंगे प्रतिबंध।

कुछ दिन पहले महाराष्ट्र के आपदा प्रबंधन प्रबंधन मंत्री विजय वडेट्टीवार ने मीडिया के समक्ष सरकार का एक प्लान रखा था यह प्लान काफी हद तक वैसा ही है। महाराष्ट्र सरकार ने राज्य को अनलॉक करने के लिए सभी शहरों को अलग-अलग लेवल में विभाजित किया है। इन शहरों में कोरोना मरीजों की संख्या, अस्पतालों में बेड की संख्या, ऑक्सीजन बेड, वेंटिलेटर और अस्पताल में भर्ती कोरोना मरीजों की संख्या के आधार पर वर्गीकरण किया गया है। राज्य को अनलॉक करने के लिए बनाए गए लेवल इस प्रकार हैं।

पहला) लेवल1- ऐसा शहर जहां पॉजिटिविटी रेट 5% से कम है और ऑक्सिजन बेड 25% से कम भरे हैं।

दूसरा) लेवल2- ऐसा शहर जहां पॉजिटिविटी रेट 5% है और ऑक्सिजन बेड 25% से 40% तक भरे हैं।

तीसरा) लेवल3- ऐसा शहर जहां पॉजिटिविटी रेट 5% से 10% तक है और ऑक्सिजन बेड 40% से ज्यादा भरे हैं।

चौथा) लेवल4- ऐसा जिला जहां पॉजिटिविटी रेट 10% से 20% तक है और ऑक्सिजन बेड 60% तक भरे हैं।

पांचवा) लेवल5- ऐसा शहर जहां पॉजिटिविटी रेट 20% से अधिक है और 75% से अधिक ऑक्सिजन बेड भरे है

लेवल 1 में सब कुछ सामान्य
सरकार द्वारा बनाये गए नियम के अनुसार लेवल 1 में मॉल, मल्टीप्लेक्स,थिएटर्स,नाट्यगृह,रेस्टोरेंट शुरू किए जा सकते हैं। लोकल सेवा शुरू करनी है या नहीं यह स्थानीय प्रशासन या डिजास्टर मैनेजमेंट तय करेगा। सार्वजनिक मैदान खुलेंगे, वाकिंग और साइकलिंग को इजाजत दी गई है।

100% क्षमता से सरकारी कार्यालय खुलेंगे
सरकारी कार्यालय शत प्रतिशत क्षमता के साथ खुलेंगे,स्पोर्ट्स, शूटिंग,सामाजिक और सांस्कृतिक कार्यक्रमों को इजाजत मिली। शादी समारोह ,अंत्य विधि इसपर किसी भी प्रकार के प्रतिबंध नही रहेंगे। जिम,सलून,स्पा ब्यूटी पार्लर को इजाजत दी गयी है। ,सर्वजनिकबपरिवाहन सेवाएं भी शुरू की जाएंगी। यहां लॉकडाउन का कोई नियम नहीं रहेगा।

लेवल 2 में थोड़ी खुशी थोड़ा गम
लेवल 2 वाले शहरों में सभी दुकाने शुरू रहेंगी,मॉल, थिएटर्स,रेस्टोरेंट मल्टीप्लेक्स,नाट्यगृह, 50% क्षमता से खुले रहेंगे।लोकल ट्रेन की सेवा सिर्फ अति आवश्यक सेवा से जुड़े लोगों के लिए।सरकारी कार्यालय 100% क्षमता से खुलेंगे,सार्वजनिक मैदान खुले रहेंगे,वाकिंग और साइकलिंग को इजाजत रहेगी। स्पोर्ट्स के लिए सुबह 5 से 9 और शाम 5 से रात 9 बजे तक इजाजत रहेगी। शूटिंग के लिए इजाजत,शादी समारोह के लिए हॉल की क्षमता से 50% अथवा 100 लोगो को इजाजत रहेगी। जिम सलून, स्पा ब्यूटी पार्लर 50% क्षमता के साथ खोले जा सकेंगे। सार्वजनिक ट्रांसपोर्टेशन 100%,खोले जा सकेंगे। कर्फ्यू ज लागू रहेगा।

लेवल 3 में अत्यावश्यक सेवाओ से जुड़ी दुकानें शाम 4 बजे तक खुली रहेंगी। बाकी दुकानें सोमवार से शुक्रवार 4 बजे तक खुली रहेंगी। यह दुकानें शनिवार और रविवार बंद रहेंगी।

लेवल 4 में अत्यावश्यक सेवाओ से जुड़ी दुकानें शाम 4 बजे तक खुली रहेंगी। अत्यावश्यक सेवाओं के अलावा अन्य दुकानें बंद रहेंगी।

लेवल 5-अत्यावश्यक सेवाओं से जुड़ी दुकानें सोमवार से शुक्रवार शाम 4 बजे तक खुली रहेंगी। वीकेंड पर मेडिकल के अलावा बाकी दुकाने बंद रहेंगी। इसके अलावा लेवल 3/4/5 के लिए अन्य प्रतिबंध लागू रहेंगे।

लेवल 1 में जिले
पहले चरण में जिन जिलों को अनलॉक किया जाएगा, उनमें अहमदनगर,भंडारा,बुलढाणा,चंद्रपुर,धुले,गोंदिया जलगांव,जालना,लातूर,नागपुर,नांदेड़,ठाणे, वर्धा हैं।

लेवल 2 में जिले
औरंगाबाद,गढ़चिरौली,हिंगोली,मुंबई शहर,मुंबई उपनगर,नदुरबार,नासिक,उस्मानाबाद,पालघर,परभणी,

लेवल 3 में जिले
अकोला, अमरावती,बीड,पुणे,वाशिम यवतमाल,

लेवल 4 में जिलेरायगड,रत्नागिरी,सांगली, सिंधुदुर्ग,

लेवल 5 में जिले- कोल्हापुर

Related Articles

Back to top button
close button