Hamar Chhattisgarhindia

कोरबा : बरसात में नालों के जलप्रवाह में अवरोध न आएं, यह सुनिश्चित करें- महापौर

कोरबा 04 जून 2021 : महापौर राजकिशोर प्रसाद ने निगम के स्वच्छता विभाग के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा है कि वर्षा ऋतु के दौरान नालों में होने वाले जलप्रवाह में किसी प्रकार का अवरोध उपस्थित न हों, जल निकासी सुगम रूप से हों तथा जलभराव की स्थिति न बने, यह सुनिश्चित कर लें। इस हेतु नालों की स्वच्छता पर निरंतर नजर रखें, नालों की एक बार सफाई हों जाने के बाद भी समय-समय पर नाले में आए कचरे को बाहर निकलवाते रहे।
उक्ताशय के निर्देश महापौर प्रसाद ने आज निगम द्वारा कराए जा रहे नालों के सफाई कार्य के निरीक्षण अवसर पर दिए। नगर पालिक निगम कोरबा द्वारा बरसात पूर्व नालों की सफाई का कार्य किया जा रहा है, इस कड़ी में एक बार सभी नालों की सफाई का कार्य पूर्ण कर लिया गया है तथा आवश्यकतानुसार जहां कहीं भी नालों में कचरा पुनः इकट्ठा हो रहा है, उसकी भी सफाई की जा रही हैं।Korba: Ensure that there is no obstruction in the flow of drains in the rainy season - Mayor

यह भी पढ़ें :- सोसायटी में धांधली की शिकायत करने की धमकी देकर पांच हजार की मांग 

निगम द्वारा इसी कड़ी में वार्ड क्र. 10 सीतामणी वैष्णो दरबार के पीछे स्थित नाले की सफाई का कार्य वर्तमान में किया जा रहा है। आज महापौर राजकिशोर प्रसाद ने स्वच्छता विभाग के अधिकारियों के साथ नाला सफाई कार्य का निरीक्षण किया तथा आवश्यक दिशा निर्देश अधिकारियों को दिए। उक्त नाले में अन्य अपशिष्ट के  जमाव के साथ-साथ काफी मात्रा में जलकुम्भी पैदा होती है, जिससे पानी का जलप्रवाह अवरोधित होता है तथा नाला जाम होने की स्थिति पैदा होती है।

महापौर प्रसाद ने जलकुम्भी को हटाने एवं नाले की सतह से सफाई किए जाने के निर्देश दिए। इस मौके पर महापौर प्रसाद ने बताया कि जिला खनिज न्यास मद से वैष्णो दरबार के पीछे स्थित इस नाले को पक्के नाले के रूप में निर्माण कराए जाने के लिए  कार्यप्रक्रिया जारी है तथा यह प्रक्रिया पूर्ण होते ही आर.सी.सी. कांक्रीट नाले का निर्माण कार्य प्रारंभ किया जाएगा।

उन्होने कहा कि यह नाला जलकुम्भी व कच्चा नाला होने की वजह से अक्सर जाम हो जाता है, पक्का नाला निर्माण हो जाने के पश्चात यह स्थिति निर्मित नहीं होगी। यहां उल्लेखनीय है कि नगर पालिक निगम कोरबा के सभी 08 जोन के अंतर्गत लगभग 38 नाले स्थित हैं, इन सभी नालों की बरसात के पूर्व सफाई का कार्य निगम द्वारा कराया जाता है, इस वर्ष भी इन सभी नालों की सफाई का कार्य एक बार किया जा चुका है, इसके साथ ही आवश्यकतानुसार पुनः नाले की सफाई की जा रही है तथा जिन नालों में सफाई के बाद पुनः कचरें का जमाव हो रहा है, उसकी सफाई भी लगातार कराई जा रही है।

निरीक्षण के दौरान एल्डरमेन बच्चूलाल मखवानी, पार्षद प्रतिनिधि सुजित राठौर, स्वास्थ्य अधिकारी व्ही.के.सारस्वत एवं डॉ.संजय तिवारी, सहायक अभियंता गोयल सिंह विमल, लक्ष्मी चौहान, ओमप्रकाश महंत, मालती किन्नर आदि के साथ अन्य बस्तीवासी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button
close button