यहाँ और भी जानकारी है। 
Metro

यहां रनवे या एयरपोर्ट के नजदीक दिखा कोई ड्रोन, तो शूट कर देंगे स्नाइपर्स

नई दिल्ली: जम्मू एयरफोर्स स्टेशन पर ड्रोन हमले ( at Jammu Airforce Station) के बाद दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट के अंदर एयर साइड में स्नाइपर (Snippers at IGI airport) तैनात किए गए हैं। ऐसा पहली बार हुआ है जब एयरपोर्ट के अंदर एयर साइड और रनवे के आसपास ब्लैक कैट कमांडो की ट्रेनिंग से लैस सीआईएसएफ के स्नाइपर को लगाया गया है। इसके लिए एक स्पेशल स्नाइपर क्यूआरटी बनाई गई है। जो ड्रोन हमले के साथ ही एयर साइड में अन्य किसी तरह के होने वाले आतंकवादी हमले को भी नेस्तनाबूद करने में सक्षम होगी।

सूत्रों ने यह जानकारी देते हुए बताया कि यह फैसला जम्मू एयरबेस पर हुए के बाद दिल्ली एयरपोर्ट की सुरक्षा को और अधिक चाक-चौबंद करने के लिए लिया गया है। रनवे पर लैंड और टेक ऑफ होती फ्लाइट या पार्किंग में खड़े एयरक्राफ्ट पर अगर कहीं से किया जाता है तो समय रहते सीआईएसएफ के यह स्नाइपर हमले को नाकाम कर देंगे। यह तमाम स्नाइपर ब्लैक कैट कमांडो की भी ट्रेनिंग लिए हुए हैं। इससे पहले एयर साइड में स्नाइपर की स्थायी तैनाती नहीं थी।

सूत्रों ने बताया कि स्पेशल स्नाइपर क्यूआरटी का मतलब यह नहीं है कि एयरपोर्ट पर इससे पहले कमांडो तैनात नहीं थे या फिर सुरक्षा में कहीं कोई कमी थी। लेकिन अब जम्मू एयरबेस पर हमले के बाद ड्रोन जैसे अटैक के लिए अलग से स्नाइपर की तैनाती की गई है। जो ड्रोन हमले पर अपनी पैनी नजर बनाकर रखेगी।

सूत्रों का कहना है कि समय-समय पर दिल्ली एयरपोर्ट के आसपास ड्रोन और कैंडल लाइट वाले बैलून दिखाई देते रहते हैं। शादियों के सीजन में यह अधिक दिखाई देते हैं। क्योंकि, एयरपोर्ट के आसपास फार्म हाउस अधिक होने के चलते कई बार वहां इस्तेमाल होने वाले ड्रोन एयरपोर्ट पर लैंड या टेक ऑफ करते हवाईजहाजों के लिए परेशानी का कारण बन जाते हैं। लेकिन अभी तक ऐसा कोई मामला सामने नहीं आया है। जिसमें किसी ने जानबूझकर एयर ट्रैफिक को डिस्टर्ब करने या फिर यहां हमला करने की नीयत से ड्रोन को उड़ाया हो।

सूत्रों का यह भी कहना है कि फिलहाल दिल्ली एयरपोर्ट पर कोई एंटी ड्रोन सिस्टम नहीं लगा है। वैसे, यहां ड्रोन हमले को नाकाम करने के लिए ड्रोन को मौके की नजाकत को समझते हुए शूट करने के आदेश हैं। क्योंकि, मामले शूट करते हुए यह भी देखना जरूरी होगा कि उस वक्त कोई फ्लाइट शूटिंग की रेंज में तो नहीं आ रही।

Related Articles

Back to top button