यहाँ और भी जानकारी है। 
Metro

बारिश से कुछ राहत, लेकिन फिर परेशान करेगी गर्मी, दिल्ली में अगले 5-6 दिन मॉनसून का 'नो चांस'

नई दिल्ली
सुबह से तेज गर्मी लोगों की हालत खराब कर रही थी। यह लगातार चौथा दिन था जब राजधानी में लू का प्रकोप बना रहा। लू के साथ उमस लोगों का जीना मुहाल कर रही थी। लेकिन दोपहर 3 बजे मौसम में बदलाव शुरू हुए। बादल छाए और फिर पांच बजे के बाद तेज आंधी आई। आंधी के दौरान हवा 40 से 50 किलोमीटर की रफ्तार से बह रही थी। इसके कुछ पल में कहीं बूंदाबांदी तो कुछ जगहों पर बारिश शुरू हो गई। हालांकि बारिश का यह दौर अधिक लंबा नहीं था। लेकिन बदलाव की वजह से शाम को मौसम खुशनुमा हो गया। ठंडी हवाओं के झोंकों ने लोगों को ताजा करने का काम किया। लेकिन यह राहत अधिक समय के लिए नहीं है। गर्मी और उसम फिर से लोगों को परेशान करेगी। राजधानी में अगले 5 से 6 दिन मॉनसून आने की संभावना नहीं है।

सामान्य से 5 डिग्री अधिक रहा तापमान
शुक्रवार को भी राजधानी का अधिकतम तापमान 41.3 बना रहा। यह सामान्य से 5 डिग्री अधिक है। नजफगढ़ में तापमान 43.5 डिग्री, पीतमपुरा में 43.2 और रिज में 43.1 डिग्री रहा। वहीं न्यूनतम तापमान सिमटकर 27.2 डिग्री पर रहा। यह सामान्य से एक डिग्री कम है। राजधानी में बीते 36 घंटों में 5.2 एमएम बारिश हो चुकी है। हवा में नमी का स्तर 35 से 73 प्रतिशत तक बना रहा। इस दौरान सबसे अधिक बारिश पालम में 26 एमएम हुई। इसके अलावा लोदी रोड में 5.2 एमएम, आया नगर में बूंदाबांदी और मयूर विहार में 0.5 एमएम बारिश हुई है।

गर्मी से राहत की अभी बहुत अधिक संभावना नहीं
मौसम विभाग के अनुसार बारिश की फुहारें शनिवार को भी मिल सकती हैं। आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे। अधिकतम तापमान 39 और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री तक रह सकता है। इसके बाद भी मौसम पूरी तरह शुष्क नहीं होगा। 5, 7 और 8 जुलाई को बूंदाबांदी की संभावना बनी हुई है। लेकिन 4 जुलाई से तापमान एक बार फिर 40 डिग्री के आसपास पहुंच जाएगा। इसलिए गर्मी से राहत की अभी बहुत अधिक संभावना नहीं है। गर्मी के साथ उमस भी लोगों को परेशान करेगी।

Related Articles

Back to top button