यहाँ और भी जानकारी है। 
Metro

UP की स्वास्थ्य सुविधाएं होंगी बेहतर, गांवों और छोटे कस्बों में बनेंगे 'हेल्थ ATM'

हेमेन्द्र त्रिपाठी, लखनऊउत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आगामी विधानसभा चुनाव से पहले यूपी की स्वास्थ्य व्यवस्थाओं को बेहतर करने के प्रयासों में तेजी से जुट गए हैं। जिसके तहत योगी सरकार की ओर से यूपी के ग्रामीण इलाकों के साथ पिछड़े इलाकों में रहने वाले लोगों को शरीर की अलग अलग तरह की जांच से सम्बंधित सुविधाएं मुहैया कराने के लिए हेल्थ एटीएम की स्थापना करने पर विचार किया जा रहा है।

ग्रामीण इलाकों, छोटे कस्बों और महानगरीय क्षेत्रों में स्थापित होंगे ‘हेल्थ एटीएम’
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को टीम 9 के साथ हुई बैठक के दौरान आलाधिकारियों से बात करते हुए यूपी की स्वास्थ्य व्यवस्थाओं को बेहतर करने की दिशा में काम करने को कहा है। बैठक के दौरान सीएम योगी ने प्रदेशवासियों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने के प्रयासों के चलते राज्य के ग्रामीण इलाकों, छोटे कस्बों और महानगरीय क्षेत्रों ‘हेल्थ एटीएम’ की स्थापना करने पर विचार करने को कहा है।

‘हेल्थ एटीएम’ के जरिए ब्लड प्रेशर, शरीर का तापमान सहित कई पैरामीटर की होगी जांच
मुख्यमंत्री योगी ने आला अफसरों से बात करते हुए कहा कि ग्रामीण इलाकों, छोटे कस्बों और महानगरीय क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिए शुरू किए जाने वाले हेल्थ एटीएम के जरिए स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याओं से निजात मिलेगा। उन्होंने कहा कि अत्याधुनिक मशीनों के माध्यम से लोग बॉडी मास इंडेक्स, ब्लड प्रेशर, मेटाबॉलिक ऐज, बॉडी फैट, हाईड्रेशन, पल्स रेट, हाइट, मसल मास, शरीर का तापमान, शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा, वजन सहित कई पैरामीटर की जांच करा सकेंगे।

सीएम योगी ने कार्ययोजना तैयार करने के दिए निर्देश
टीम-9 के साथ हो रही बैठक के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों से अलग-अलग स्थानों पर स्थापित होने वाले हेल्थ एटीएम को लेकर जल्द से जल्द विस्तृत कार्ययोजना तैयार के निर्देश जारी किए हैं। इसी के साथ उन्होंने कहा कि इस हेल्थ एटीएम को संचालित कराने के लिए चयनित टेक्निशियनों का संचालन के तरीकों को समझने के लिए अलग से प्रशिक्षण कराया जाएगा।

Related Articles

Back to top button