Metro

PhD और PG डिग्री वाले मामा-भांजे करने लगे लग्जरी गाड़ियां चोरी, 300 से ज्यादा गाड़ियां चोरी की

विशेष संवाददाता, नई दिल्ली
ईस्ट जिला पुलिस ने लग्जरी गाड़ी चोरी करने वाले हाइली एजुकेटेड मामा-भांजे की जोड़ी को गिरफ्तार किया है। भांजे ने ‌मणिपुर यूनिवर्सिटी से पीएचडी कर नेट का एग्जाम भी पास कर रखा है। मामा ने डीयू के हिंदू कॉलेज से ग्रैजुएशन के बाद एएमयू से पीजी की हुई है। इनकी पहचान मणिपुर के इम्फाल निवासी तदरीस सैयद उर्फ एलेक्स उर्फ समांचा (31) और भांजे अबुंग मेहताब (29) के रूप में हुई है। दोनों हवाई जहाज से दिल्ली आकर लग्जरी गाड़ियां और बुलेट बाइक चोरी कर नंबर प्लेट बदल मणिपुर ले जाते थे। यह जोड़ी अब तक 300 से ज्यादा गाड़ियां चोरी कर चुकी है। इनसे मणिपुर से 12 लग्जरी गाड़ियां बरामद की हैं।

डीसीपी (ईस्ट) प्रियंका कश्यप ने बताया कि एंटी ऑटो थेफ्ट स्क्वॉड ने मामा-भांजे की जोड़ी को पहाड़गंज के होटल सिलिकन में छापा मारकर गिरफ्तार किया गया। दोनों ने बताया कि वो अपने साथ तोंभी, असकर और अन्य के साथ दिल्ली में लग्जरी गाड़ियां और बुलेट बाइक चोरी करते थे। फिर मणिपुर के जतिन और जुमा खान को बेच देते थे। असकर और गुलफाम गाड़ियों के इंजन और चेसिस नंबर बदलते। मेहताब लोकल आरटीओ की मदद से इनके कागज तैयार करवाता। इसके बाद इन गाड़ियों ऊंचे दामों में बेच दिया जाता है। मामा-भांजे ने बताया कि उनका गैंग हर महीने 10-15 गाड़ियां चोरी करके ले जाता था।

मामा-भांजे की जोड़ी के खिलाफ दिल्ली के गाजीपुर में पहले से एक मामला दर्ज है, जिसमें पुलिस को तलाश थी। तदरीस के पिता मणिपुर में सरकारी नौकरी करते हैं। वह पढ़ाई पूरी करने के बाद मणिपुर पहुंचा तो पिता ने रुपये देने कम कर दिए। उसकी मुलाकात 2014 में मणिपुर के कुख्यात गाड़ी चोर जुमा खान से हुई, जिसके कहने पर उसने गाड़ी चोरी शुरू की। तदरीस के भांजे अबुंग मेहताब ने पीएचडी के साथ नेट का एग्जाम क्लियर किया। वह भी 2016 में जुमा से मिलने के बाद गाड़ी चोरी के धंधे से जुड़ गया।

जोखिम लेकर गई पुलिस टीम
मामा-भांजे की जोड़ी से पूछताछ के बाद मणिपुर के अंडरग्राउंड ग्रुप्स (यूजी) से प्रभावित क्षेत्रों में लोकल पुलिस की मदद से छापेमारी कर 12 गाड़ियां बरामद की गईं। करीब 200 किलोमीटर कारें चलाकर पुलिसकर्मी सुरक्षित स्थानों पर पहुंचे। इसके बाद इन गाड़ियों को दिल्ली लाया गया।

Related Articles

Back to top button