Hamar Chhattisgarhindia

विश्व पर्यावरण दिवस पर अर्क वियत फाउंडेशन और फुलवारी शिक्षण एवं युवा कल्याण समिति द्वारा कार्यक्रम का आयोजन

ब्यूरो चीफ :  विपुल मिश्रा

दुनिया वह है जहां हम रहते हैं और पर्यावरण एक ऐसी चीज है जिस पर हम निर्भर करते हैं, एक अच्छे पर्यावरण के बिना मानव का अस्तित्व असंभव है। इंसान और मानवीय अंतर यह है कि हम चीजों पर कैसे प्रतिक्रिया करते हैं। आगामी विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर यानि 5 जून 2021 को अर्क वियत फाउंडेशन और फुलवारी शिक्षण एवं युवा कल्याण समिति द्वारा संयुक्त रूप से वन विभाग बिलासपुर, छत्तीसगढ़ के तत्वावधान में कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।

इस कार्यक्रम का आयोजन कुमार निशांत डीएफओ बिलासपुर के मार्गदर्शन में हो रहा है। विश्व पर्यावरण दिवस 2021 की थीम “पारिस्थितिकी तंत्र की बहाली” है। वन विभाग बिलासपुर और दोनों संगठन एक बेहतर कल की दिशा व में एक छोटी सी पहल कर रहे हैं और उम्मीद है कि कई लोग इस पहल को साकार करने में अपना महत्वपूर्ण योगदान देंगे।

फुलवारी फाउंडेशन

आयोजन में भाग लेने के लिए प्रतिभागियों को किसी भी प्रकार की पर्यावरणीय गतिविधि जैसे वृक्षारोपण, जीर्णोद्धार, समग्र गड्ढे निर्माण, जल संरक्षण, अपने क्षेत्र की सफाई आदि करना होगा। प्रतिभागी को फेसबुक, इंस्टाग्राम या ट्विटर पर पर्यावरण गतिविधि करते हुए फोटो अपलोड करनी होगी। फोटो अपलोड करते समय उन्हें हैशटैग #GenerationRestoration का उपयोग करना होगा व अर्क वियत फाउंडेशन और फुलवारी फाउंडेशन को टैग करना होगा एवं उसका स्क्रीनशॉट लेना होगा।

सोशल मीडिया पर फोटो अपलोड करने के बाद उन्हें अपलोड किए गए फोटो का स्क्रीनशॉट, नाम और ई-मेल आईडी के साथ गूगल फॉर्म भरना होगा। गूगल फॉर्म लिंक https://forms.gle/Rbfd8QX3A7K5DmKWA है। गतिविधि में भाग लेने की अंतिम तिथि 5 जून 2021 शाम 5 बजे तक है। आयोजन में भाग लेने वाले प्रत्येक प्रतिभागियों को वन विभाग, बिलासपुर, फुलवारी शिक्षण एवं युवा कल्याण समिति एवं अर्क वियत फाउंडेशन द्वारा प्रशंसा के रूप में प्रमाण पत्र दिया जाएगा। किसी भी प्रकार के लिए जानकारी व प्रश्न के लिए प्रतिभागी 9406001499 या 8827538440 पर संपर्क कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
close button