Hamar Chhattisgarh

01 मार्च से 31 मार्च 2021 तक निःशुल्क किया जा रहा ”आपके द्वार आयुष्मान” योजना का क्रियान्वयन

रायपुर:आयुष्मान कार्ड बनाने का आरम्भ 01 मार्च से देश भर में किया जा रहा है। जिसमें जिले के समस्त च्वाइस सेंटरो के द्वारा हितग्राहियों को निःशुल्क आयुष्मान भारत का कार्ड बनाया जायेगा।

कार्ड बनवाने के लिए हितग्राहियों को राशन कार्ड, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर सहित च्वाइस सेंटरो में जाना होगा। च्वाइस सेंटर के द्वारा हितग्राहियांे को उनकी पात्रता के आधार पर आयुष्मान कार्ड निःशुल्क बनाया जाएगा।

इसके लिए च्वाॅइस सेंटरों द्वारा सर्वप्रथम हितग्राहियों को कागज में आयुष्मान कार्ड प्रदान किया जाएगा। कुछ दिनों उपरांत च्वाइस सेंटर के केंद्रीय कार्यालय से इन हितग्राहियों के प्लास्टिक कार्ड संबंधित च्वाइस सेंटर को प्रेषित किए जाएंगे। च्वाइस सेंटर द्वारा प्लास्टिक कार्ड प्राप्त होने की सूचना हितग्राहियों को दी जाएगी।

हितग्राही च्वाइस सेंटर से ही पुनः बायोमेट्रिक अथेंटीकेसन उपरांत पीव्हीसी आयुष्मान कार्ड प्राप्त कर सकेंगे। शासन के निर्देशानुसार जिले के च्वाइस सेंटरो में हितग्राहियों को निःशुल्क आयुष्मान कार्ड उनकी पात्रता के आधार पर बनाकर दिया जावेगा।

इन कार्डों द्वारा बी.पी.एल एवं प्राथमिकता वाले राशन कार्ड में प्रतिवर्ष 5 लाख रूपये एवं सामान्य राशन कार्डधारी परिवारों को 50 हजार रूपये तक की मुफ्त चिकित्सा सुविधा राज्य के किसी भी पंजीकृत निजी एवं शासकीय चिकित्सालयों में करा सकेंगे।

Live Share Market

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES