Hamar Chhattisgarh

सूरजपुर : जिले में आगजनी की घटना पर नियंत्रण के लिए राज्य अग्निनियंत्रण केन्द्र 101 नंबर किया गया स्थापित

सूरजपुर, 22 फरवरी 2021 : सूरजपुर जिले में आगजनी की घटना बढ़ती जा रही हैं जो एक बड़ी गंभीर समस्या का रूप धारण करती जा रही हैं। इससे न केवल जानमाल की हानि होती हैं बल्की पर्यावरण पर भी प्रतिकुल प्रभाव पड़ता है जिसका असर हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता हैं।

इस समस्या की गंभीरता को दृष्टिगत रखते हुए इस पर नियंत्रण पाने के लिए न केवल राज्य अग्निनियंत्रण केन्द्र 101 नंबर को स्थापना किया गया हैं बल्कि आधुनिक उपकरणों की व्यापक जानकारी के लिए एक दिवसीय प्रषिक्षण महानिदेषक अग्निसमन मुख्यालय रायपुर में दिया गया हैं।

101 नंबर

आगजनी की घटना होने पर 101 नंबर डायल कर तत्काल इसकी सूचना दे सकते हैं। अग्निसमन अधिकारी ने बताया कि आपातकालिन स्थिति में अपने दलबल के साथ हर समय इस कार्य के लिए मुसतैदी से पूरी टीम तैयार रहती हैं।

उन्होनें बताया कि जिले में लगातार आगजनी की घटना से निजात पाने के लिए कलेक्टर रणबीर शर्मा के निर्देषन पर अग्निषमन की टीम को तीन पाली में मुसतैदी से तैनात किया गया हैं। ताकि आगजनी की कोई भी घटना होने पर तुरंत नियंत्रण पाया जा सके।

गौरतलब है कि बीते रात नगर सूरजपुर, सुभाष चौक के एक व्यवसायी के कपड़े के गोदाम एवं घर में आग लगी जिसकी सूचना 101 से प्राप्त होने पर जिला अग्निषमन अधिकारी संजय गुप्ता के मार्गदर्षन में दमकल प्रभारी विकास शुक्ला अपने दलबल टीम के साथ आगजनी की घटना स्थल पर मौके पर पहुंच कर बड़ी सजगता व सूजबूझ परिचय देते हुए अग्निषमन की टीम मेजर देवकुमार राजवाड़े, चालक छक्केलाल राजवाड़े, संतोष शर्मा, राहुल साहू, उमेष जायसवाल, सोमार साय के द्वारा आग पर नियंत्रण स्थापित किया।

Live Share Market

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES