सस्पेंड हुए मुस्लिम सब-इंस्पेक्टर ने कटवाई दाढ़ी….एसपी ने सस्पेंशन किया खत्म… तीन बार के अल्टीमेटम के बाद भी नहीं कटवाई थी दाढ़ी

सस्पेंड हुए मुस्लिम सब-इंस्पेक्टर ने कटवाई दाढ़ी….एसपी ने सस्पेंशन किया खत्म… तीन बार के अल्टीमेटम के बाद भी नहीं कटवाई थी दाढ़ी


बागपत 24 अक्टूबर 2020। उत्तर प्रदेश के बागपत जिले में तैनात एक सब-इंस्पेक्टर को लंबी दाढ़ी रखने की वजह से सस्पेंड कर दिया गया था. हालांकि अब सब-इंस्पेक्टर ने दाढ़ी कटवा ली है, जिसके बाद उन्हें बहाल किया गया है.पूरा मामला बागपत के रमाला थाने में तैनात सब इंस्पेक्टर इंतेशार अली और उनकी लंबी दाढ़ी से जुड़ा है.

इंतसार अली मूल रूप से सहारनपुर के निवासी हैं और उत्तर प्रदेश के पुलिस विभाग में सब इंस्पेक्टर के पद पर भर्ती किए गए थे। बीते तीन वर्षों से वह बागपत जिले में तैनात थे, किन्तु लॉकडाउन से ठीक पहले उन्हें रमाला थाने में तैनात किया गया था।कुछ दिनों पहले सब इंस्पेक्टर इंतसार अली पुलिस विभाग की तरफ से जारी किए गए आदेश के बावजूद दाढ़ी रखने को लेकर सुर्ख़ियों में आए थे।

उन्हें कई बार दाढ़ी रखने के लिए विभाग से इजाजत लेने का आदेश दिया गया था। इसके बाद भी उन्होंने बिना किसी भी तरह की इजाजत लिए पिछले काफी समय से दाढ़ी रखी थी।

पुलिस अधीक्षक (SP) अभिषेक सिंह ने मीडिया से कहा कि, “पुलिस मैनुएल के दिशा-निर्देशों के मुताबिक, सिख समुदाय के पुलिसकर्मियों के अलावा किसी भी अन्य समुदाय का व्यक्ति पुलिस विभाग में काम करते रहते हुए दाढ़ी नहीं रख सकता है।

इस आदेश के तहत कर्मचारी से लेकर अफसर तक सभी आते हैं। उन्होंने कहा कि यदि पुलिस विभाग से जुड़ा हुआ कोई भी शख्स ऐसा करना चाहता है तो उसे सबसे पहले इजाजत लेनी होती है।

इतने अहम आदेश के बगैर इंतसार अली बिना किसी भी तरह की आज्ञा लिए दाढ़ी रख रहे थे। इस मामले में कई दफा उनकी शिकायत हो चुकी थी।इस संबंध में उन्हें 3 बार चेतावनी दी गई और यहाँ तक की बात करने की भी कोशिश की, किन्तु कोई सकारात्मक परिणाम हासिल नहीं हुआ। अनुशासनहीनता जारी रहने बाद उन पर यह कार्रवाई की गई है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES