सरकारी गैस कंपनी इंडेन के उपभोक्ताओं के लिए शुरू हुई ये नई सेवा

सरकारी गैस कंपनी इंडेन के उपभोक्ताओं के लिए शुरू हुई ये नई सेवा


नई दिल्ली: सरकारी गैस कंपनी इंडेन के उपभोक्ता आज से टोल फ्री नंबर के माध्यम से बुकिंग करा सकेंगे. मंत्रालय ने इंडेन के ग्राहकों के लिए नया नंबर 7718955555 जारी किया है. इसके तहत अब घर बैठे गैस की बुकिंग हो जाएगी. सिलेंडर बुकिंग की सुविधा 24X7 होगी.

आपको बता दें कि अब तक सभी गैस सिलेंडर की बुकिंग के लिए अलग-अलग नंबर दिए गए थे. लेकिन अब इन नंबरों को बंद करके पूरे देश के लिए एक ही नंबर लागू किया गया है. अब इंडेन के ग्राहक इसी टोल फ्री नंबर से अपने गैस सिलेंडर की बुकिंग करा सकते हैं.

मंत्रालय ने जानकारी दी कि यदि अब कोई उपभोक्ता अपने क्षेत्र में दूसरे टेलीकॉम सर्किल में भी चला जाता है तो वह इसी नंबर के जरिए गैस सिलेंडर की बुकिंग कर सकता है. इसके लिए उपभोक्ता को एसएमएस या आईवीआरएस के जरिए गैस सिलेंडर की बुकिंग करानी होगी.

जानाकरी के लिए बता दें कि अब इंडेन के उपभोक्ता सिर्फ अपने वेरिफ़िएड मोबाइल नंबर से ही गैस सिलेंडर की बुकिंग करा सकते हैं. ओटीपी सिस्‍टम भी हुआ लागू घर में इस्तेमाल होने वाले सिलेंडर की चोरी रोकने के लिए नया एलपीजी सिलेंडर डिलिवरी सिस्‍टम लागू कर दिया गया है.

इसके तहत 1 नवंबर से LPG गैस सिलेंडर लेकर जब डिलिवरी ब्वॉय आपके घर पहुंचेगा तो आपको उन्‍हें वन टाइम पासवर्ड (OTP) बताना होगा. इस कोड को डिलिवरी ब्‍वॉय को दिखाए बिना आपको सिलेंडर की डिलिवरी नहीं की जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES