Hamar Chhattisgarh

राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह 2021 अभियान: बहुत ही अलग अंदाज में नज़र आई राजधानी पुलिस

रायपुर। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय हर साल जनवरी के दूसरे सप्ताह में राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह मनाता है, लेकिन वर्ष, 2021 में सरकार ने राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह की जगह राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह मनाने का निर्णय किया है.

18 जनवरी, 2021 से 17 फरवरी, 2021 के दौरान राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा महीना मनाया जा रहा है. इस अवधि के दौरान देश भर में केंद्र/राज्य सरकारों/केंद्र शासित प्रदेशों प्रशासन, और अन्य के संगठनों साथ मिलकर देश भर में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा.

इस अवसर पर राजधानी पुलिस सोमवार को बहुत ही अलग अंदाज में नज़र आई. मानो बॉलीवुड का कोई एक्शन सीन शूट किया जा रहा हो. ऑटो के अंदर एक महिला गुंडों से अपने आप को कैसे लड़कर सुरक्षित कर सकती है.

सेल्फ डिफेंस एक्सपोर्ट हर्षा साहू ने यह बताया. यह कार्यक्रम जय स्तंभ चौक, मरीन ड्राइव, बूढ़ातालाब और अन्य चौकों पर दिखाया गया. ज्यादा से ज्यादा महिलाओं तक पहुंचाने की कोशिश की गई. साथ-साथ यातायात नियमों के बारे में भी जागरूक किया गया.

कार्यक्रम में बताया गया कि महिलाओं के पास मौजूद सामान्य वस्तु जैसे पिन, चूड़ी, पेन, दुपट्टा, मोबाइल और नाखून, दांत, कोहनी आदि का इस्तेमाल हथियार के रूप में कैसे करना है. इस दृश्य को दर्शाने के लिए क्रेन पर ऑटो चढ़ाया और उसके अंदर सारे स्टंट किए गए. इस स्टंट में सहयोगी मोहसीन शेख ने असामाजिक तत्व की भूमिका निभाते हुए सेल्फ डिफेंस एक्सपर्ट की मार खाई और लोगों तक संदेश पहुंचाया.

डीएसपी सतीश ठाकुर ने बताया कि अक्सर चौक चौराहे पर यातायात पुलिस के पास ऑटो, ओला, कैब आदि में महिलाओं के साथ छेड़खानी की शिकायतें आती है. ऐसे वक्त उनके सिपाही महिलाओं की मदद भी करते हैं. ऐसी छेड़खानी की घटनाओं पर संवेदना दिखाते हुए यातायात पुलिस और तेजस्विनी फॉउंडेशन ने यह कार्यक्रम का आयोजन किया.

रायपुर पुलिस की ऐसी संवेदनशीलता को देखते हुए लोगों ने बहुत सराहना की और धन्यवाद भी दिया. एडिशनल एसपी मंडावी ने ऑटो ओला कैब सभी से अपील किया कि ऐसी घटनाओं को रोकने में पुलिस की हर संभव मदद करें. ऑल ऑटो चालकों से कहा कि उनकी गाड़ी में सफर कर रही महिला की सुरक्षा भी चालकों की जिम्मेदारी है.

Live Share Market

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES