Hamar Chhattisgarh

राजनांदगांव : किसान न्याय योजना के तहत पंजीयन कराने की अंतिम तिथि 28 फरवरी

राजनांदगांव 11 फरवरी 2021 : शासन की महत्वाकांक्षी योजना राजीव गांधी किसान न्याय योजना के प्रथम चरण में धान खरीदी बोनस का वितरण किया गया। इसी के दूसरे चरण में खरीफ 2020 में जिन किसानों द्वारा सोयाबीन, मूंगफली, तिल, अरहर, मूंग, उड़द, कुल्थी, रामतिल, कोदो, कुटकी एवं रागी फसल बोया गया था, उन्हें योजना का लाभ दिये जाना प्रावधानित है। जिसके तहत चयनित फसल लेने वालेे किसानों के रकबे का भुईया पोर्टल के आकड़ों से ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी द्वारा सत्यापन उपरांत सेवा सहकारी समिति से पंजीयन किया जा रहा है।

कलेक्टर टोपेश्वर वर्मा ने योजनान्तर्गत जिले के शतप्रतिशत पात्र किसानों को शामिल करने के लिए योजना के व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए ग्रामों में ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी का विशेष अभियान के लिए ड्यूटी लगाई गई। योजना में पंजीयन की अंतिम तिथि 28 फरवरी 2021 निर्धारित है। विशेष अभियान के प्रयासो से योजना के तहत चयनित फसल लेने वाले जिले के 22 हजार 355 किसानों का सत्यापन उपरांत सेवा सहकारी समितियों द्वारा 20 हजार 215 किसानों का पंजीयन किया गया है। इन पंजीकृत किसानों को चयनित फसल के लिए अनुपातिक रूप से लाभ आगामी दिनों में प्राप्त होंगे। अभी भी 2140 किसानों द्वारा सेवा सहकारी समिति में आवेदन प्रपत्र जमा नहीं करने के कारण पंजीयन नहीं हुआ है। योजना में पंजीकृत किसानों को ही लाभ प्राप्त होंगे।

पंजीकृत किसानों को योजना के उद्देश्यों के तहत आर्थिक व्यवस्था सुदृढ़ कराने तथा फसल के लागत की प्रतिपूर्ति कर शुद्ध आय में वृद्धि करने में सहयोग प्राप्त होगा। जिसमें योजना के तहत अनुपातिक लाभ का निर्धारण कर लाभान्वित किया जाएगा। किसानों से आग्रह किया गया है कि योजना के तहत पंजीयन कराने के लिये निर्धारित आवेदन प्रपत्र में आवश्यक जानकारी सहित संबंधित सेवा सहकारी समिति में सम्पर्क कर अंतिम तिथि 28 फरवरी 2021 से पूर्व पंजीयन करा लें।

Live Share Market

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES