यू-डाईस प्लस में पूर्व संचालित विद्यालयों की एंट्री 15 सितम्बर और नवीन मान्यता वाले विद्यालय को इस तारीख तक अनिवार्य

यू-डाईस प्लस में पूर्व संचालित विद्यालयों की एंट्री 15 सितम्बर और नवीन मान्यता वाले विद्यालय को इस तारीख तक अनिवार्य

[ad_1]

जशपुरनगर-शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार के द्वारा पूरे भारत के समस्त प्रकार के विद्यालयों का आंकड़ों का संकलन डाटा कंप्यूटर फाॅर्मेट के माध्यम से सत्र 2020-21 से किया जा रहा है। पूर्व में यह कार्य स्कूलों से इस डाटा कंप्यूटर फाॅर्मेट के माध्यम से डाटा संकलन कर इसकी एंट्री ऑफलाइन साॅफ्टवेयर के माध्यम से किया जाता था। वर्तमान समय में यह एंट्री ऑफलाइन साॅफ्टवेयर से ना कराकर इसके लिए ऑनलाइन वेबसाइट नकपेमचसनेण्हवअण्पद  बनाया गया है। उपरोक्त एंट्री के आधार पर ही भारत सरकार के साथ-साथ राज्य सरकार एवं जिले के द्वारा प्रभावी योजनाऐं बनाई जाती हैं एवं विभिन्न प्रकार की सुविधाए विद्यालयों को दी जाती हैं।

इस बारे में जानकारी देते हुए जिला शिक्षा अधिकारी एन. कुजूर ने बताया कि इस वेबसाइट में जशपुर जिले के समस्त विद्यालय शासकीय, अशासकीय, अनुदान प्राप्त,केन्द्रीय विद्यालय,नवोदय विद्यालय, प्रयास विद्यालय, एकलव्य विद्यालय की एंट्री की जावेगी। समस्त विद्यालयों को  अपने विद्यालय की मूलभूत जानकारी दर्ज संख्या, शैक्षणिक स्टाफ, गैर-शैक्षणिक स्टाफ, अधोसंरचना की जानकारी, परीक्षा परिणाम, शाला-अनुदान जैसी विभिन्न शासकीय योजनाओं की जानकारी की एंट्री करनी है। पूर्व में संचालित विद्यालयों को इस वेबसाइट में डाटा कंप्यूटर फाॅर्मेट सेक्शन में जाकर अपने विद्यालय स्तर के अनुसार प्रपत्र डाउनलोड करके इसे भरकर इसकी एंट्री करनी है। इस वेबसाइट में लाॅगिन करने हेतु यूजर आई.डी. एवं पासवर्ड आपके विकासखंड स्त्रोत समन्वयक कार्यालय से प्राप्त करनी होगी।

नवीन विद्यालयों को यू-डाइस कोड प्राप्त करने हेतु विद्यालय को नकपेमचसनेण्हवअण्पद के वेबसाइट में डाटा कंप्यूटर फाॅर्मेट जाकर अपने विद्यालय के स्तर अनुसार प्रपत्र डाउनलोड कर एवं अच्छी तरह भरकर अपने विकासखंड स्त्रोत समन्वयक कार्यालय में डप्ै-ब्ववतकपदंजवत के पास पूर्व संचालित विद्यालयों को 15 सितम्बर और नवीन मान्यता वाले विद्यालय को 30 अगस्त तक अनिवार्य रूप से जमा करना अनिवार्य होगा। उक्त दिनांक के पश्चात प्राप्त आवेदनों को स्वीकार्य नहीं किया जावेगा।

loading…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES