Hamar Chhattisgarh

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने वित्त वर्ष 2021-22 के बजट को दिया अंतिम रूप

रायपुर:प्रदेश की कांग्रेस सरकार व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने वित्त वर्ष 2021-22 के बजट को अंतिम रूप दिया। इस बार के बजट में कोरोना संक्रमण का साइड इफैक्ट दिखने की पूरी संभावना है। कांग्रेस सरकार का तीसरा बजट मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सोमवार को विधानसभा में पेश करेंगे।

जिस प्रकार विभाग से बजट का प्रस्ताव मंगाया गया था, उससे लग रहा है कि इस बार बजट का आकार पिछले साल की तुलना में कुछ कम हो सकता है। यदि ऐसा होगा, तो राज्य निर्माण के इतिहास में यह पहली बार होगा।

सूत्रों की माने तो मुख्य बजट में 3 फीसदी तक की कमी हो सकती है, जबकि हर साल बजट का आकार करीब 6 फीसदी के आसपास बढ़ता रहा है। इन सब के बीच आगामी वित्तीय वर्ष में स्वास्थ्य और ग्रामीण विकास पर मुख्य फोकस रहने की उम्मीद है। इसके अलावा आईटी के साथ गवर्नेंस को लेकर भी बजट में प्रावधान किए जा सकते हैं।

विकास को लेकर सड़क, बिजली और पानी पर फोकस हो सकता है।उम्मीद है कि लाइट मेट्रो परियोजना के डीपीआर तैयार करने के लिए बजट में राशि का प्रावधान किया जा सकता है। ग्रामीण क्षेत्रों की सड़कों को मुख्यालय से जोडऩे के बाद बस दौड़ने के लिए भी जरूरी प्रावधान के उम्मीद है।

बजट पेश करने से पहले सीएम भूपेश बघेल ने ट्वीट कर कहा – छत्तीसगढ़ की जनता को मेरा प्रणाम। वक़्त कितना भी मुश्किल हो, रफ़्तार नहीं थमने देंगे, चुनौतियां लाख हों, छत्तीसगढ़ को नहीं रुकने देंगे , आगे बढ़ेगा छत्तीसगढ़ , गढ़ेंगे नवा छत्तीसगढ़।

Live Share Market

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES