Hamar Chhattisgarh

मुख्यमंत्री बघेल ने कोण्डागांव में स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम उत्कृष्ट विद्यालय का किया लोकार्पण

रायपुर, 26 जनवरी 2021 : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज कोण्डागांव जिले के प्रवास के दौरान स्थानीय जामकोटपारा स्थित स्वामी आत्मानंद शासकीय उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय का लोकार्पण किया। स्वामी आत्मानंद शासकीय उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय का निर्माण 4 करोड़ 37 लाख रूपए की लागत से किया गया है। मुख्यमंत्री ने विद्यालय अवलोकन के दौरान शैक्षणिक और खेल-कूद गतिविधियों में भी हिस्सा लिया और स्कूल में बनायी गई रचनात्मक चित्रकारियों, रोचक क्लास रूम और अत्याधुनिक सुविधाओं की मुक्तकंठ से सराहना की।

मुख्यमंत्री बघेल ने इस अवसर पर विभिन्न क्लासरूम, वाचनालय, प्रयोगशाला सहित खेलकूद जोन, कला एवं संस्कृति, किड्स प्ले रूम सहित अलग-अलग कक्षों में जाकर विद्यार्थियों व शिक्षकों से चर्चा की। लोकार्पण करने के बाद वे सबसे पहले रसायन प्रयोगशाला देखने गए। जहां पर मुख्यमंत्री को कक्षा दसवीं के छात्र निखिल कुमार ने गुड़हल के फूल की रासायनिक अभिक्रिया के बारे में लैब परीक्षण करके अंग्रेजी में जानकारी दी। मुख्यमंत्री ने छात्र को उसकी पढ़ाई के प्रति रूचि को देखते हुए शाबाशी दी।

मुख्यमंत्री ने स्कूल अवलोकन के दौरान कक्षा 6वीं की छात्रा कुमारी निमिषा बैनर्जी से बड़ी ही आत्मीयता और सहजता के साथ उसकी पढ़ाई के संबंध में प्रश्न पूछे। पहले तो छात्रा ने थोड़ा संकोच किया, मुख्यमंत्री की समझाईश के बाद छात्रा ने बड़ी ही सहजता के साथ बताया कि वह पहले एक निजी स्कूल में अध्ययनरत थीं, अब यहां दाखिला लिया। दोनों स्कूलों में फर्क पूछे जाने पर निकिता ने बताया कि शासन द्वारा इंग्लिश मीडियम स्कूल स्थापित किए जाने से हम लोगों में विद्यालय के नवीन वातावरण से पढ़ाई में नया उत्साह आया है। यह निजी विद्यालयों की तुलना में हर दृष्टिकोण में बेहतर है।

अंग्रेजी माध्यम स्कूल के लिए पालकों ने मुख्यमंत्री के प्रति आभार जताया

मुख्यमंत्री बघेल विद्यालय अवलोकन के दौरान पालकों के बीच भी बैठे और उनसे अनौपचारिक संवाद किया। मुख्यमंत्री द्वारा स्कूल के बारे में पूछे जाने पर पालक दीपेश प्रधान, बशीर अली, सुरेश देव, अजीत,दीपिका पार्रीकर, जरीना खान ने बताया कि अंग्रेजी माध्यम स्कूल की परिकल्पना निजी विद्यालयों के बेहतर होने की कथित परम्परा को तोड़ने में यह कामयाब रहेगी।

मुख्यमंत्री और मंत्रियों ने कैरम खेलकर बच्चों का उत्साह बढ़ाया

विद्यालय अवलोकन के दौरान मुख्यमंत्री एवं अन्य मंत्रियों ने स्पोर्ट्स जोन में जाकर कैरम खेलकर बचपन की यादें ताजा की। मुख्यमंत्री के साथ जिले के प्रभारी मंत्री गुरू रूद्रकुमार, सांसद दीपक बैज और कोंडागांव विधायक मोहन मरकाम ने कैरम खेलकर बच्चों का उत्साहवर्धन किया। इसके अलावा शतरंज एवं कम्प्यूटर लैब में जाकर विद्यार्थियों को प्रोत्साहित किया।

संगीत कक्ष में जाकर प्रमिला जैन का हारमोनियम और गुप्तेश्वर नाग के तबला वादन का भी आनंद उठाया। इसके बाद मुख्यमंत्री और अन्य अतिथियों के समक्ष मंच पर स्कूल के विद्यार्थियों ने क्विज का प्रदर्शन किया। इस अवसर पर राज्यसभा सांसद फूलोदेवी नेताम, कमिश्नर श्री जी.आर. चुरेन्द्र, पुलिस महानिरीक्षक सुन्दरराज पी., कलेक्टर पुष्पेंद्र मीणा, एस.पी सिद्धार्थ तिवारी सहित स्थानीय जनप्रतिनिधिगण एवं वरिष्ठ नागरिक उपस्थित थे।

Live Share Market

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES